रक्षा मंत्रालय

दिल्ली सीरीज़ सी पवार वेबिनार- 2021

Posted On: 13 OCT 2021 6:14PM by PIB Delhi

वार्षिक 'दिल्ली सीरीज' सी पावर सेमिनार का 8वां संस्करण दिनांक 11 और 12 अक्टूबर 2021 को वेबिनार प्रारूप में ऑनलाइन आयोजित किया गया और भारतीय नौसेना के आधिकारिक यूट्यूब और फेसबुक चैनलों पर लाइव स्ट्रीम किया गया था। इस वर्ष के वेबिनार का विषय 'हिंद महासागर क्षेत्र का समुद्री इतिहास' था। पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल अरुण प्रकाश, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीआरसी, वीएसएम (सेवानिवृत्त) इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।  लोक सभा के माननीय सदस्य डॉ शशि थरूर ने एक आमंत्रण भाषण दिया। दो दिवसीय संगोष्ठी तीन उप-विषयों के तहत आगे बढ़ी। पहला उप-विषय 'शुरुआती समुद्री बातचीत एवं आज उनकी प्रासंगिकता' से संबंधित था और वाइस एडमिरल प्रदीप चौहान, एवीएसएम एंड बार, वीएसएम (सेवानिवृत्त) द्वारा संचालित किया गया था। दूसरे उप-विषय में '15वीं से 19वीं सदी तक भारत की समुद्री यात्रा और 21वीं सदी में महत्वपूर्ण बातें' विषय को छुआ गया तथा इसे नौसेना के पूर्व उप प्रमुख वाइस एडमिरल एमएस पवार, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम (सेवानिवृत्त) द्वारा संचालित किया गया था। तीसरा उप-विषय, 'भारत की समुद्री यात्रा से सीखे गए सबक- ब्रिटिश राज से स्वतंत्रता तक एवं उसके पश्चात' पर केंद्रित था और इसे रियर एडमिरल एसवाई श्रीखंडे, एवीएसएम (सेवानिवृत्त) द्वारा संचालित किया गया था।

'आजादी का अमृत महोत्सव' - भारत की आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में आयोजित वेबिनार का समापन 'बीते दशकों (75 वर्ष) में भारतीय नौसेना' पर एक सार्थक पैनल चर्चा के साथ हुआ और इसे कमोडोर एसबी केसनूर, वीएसएम द्वारा संचालित किया गया।

वेबिनार में मैरीटाइम हिस्ट्री सोसाइटी, मुंबई और नेवी हिस्ट्री डिवीजन, नई दिल्ली की भागीदारी के अलावा देश और विदेश में वर्दीधारी और नागरिक शिक्षाविदों दोनों के प्रख्यात वक्ताओं की सक्रिय भागीदारी हुई।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/DILLISERIES(4)B01N.jpeg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/DILLISERIES(6)E3TR.jpeg

***

एमजी/एएम/एबी/एसएस



(Release ID: 1763858) Visitor Counter : 31


Read this release in: English , Urdu