रक्षा मंत्रालय

संसद की स्थायी समिति के सदस्यों ने आईएनएस चिल्का का दौरा किया

Posted On: 23 AUG 2021 7:25PM by PIB Delhi

रक्षा संबंधी संसदी की स्थायी समिति (एससीओडी) ने 23 अगस्त 2021 को भारतीय नौसेना के प्रतिष्ठित नौसैनिक प्रशिक्षण प्रतिष्ठान आईएनएस चिल्का का दौरा किया।

रक्षा पर संसद की स्थायी समिति (एससीओडी) रक्षा नीतियों के विधायी निरीक्षण और रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के निर्णय लेने के लिए संसद के चयनित सदस्यों की एक विभाग संबंधित स्थायी समिति (डीआरएससी) है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pix1DLYK.jpeg

 

आईएनएस चिल्का भारतीय नौसेना का एकमात्र प्रारंभिक प्रशिक्षण संस्थान है, जो सालाना 6600 से अधिक नवोदित सैनिकों को प्रशिक्षित करता है ताकि उन्हें सक्षम नाविक बनाया जा सके।

रक्षा पर संसद की स्थायी समिति के माननीय अध्यक्ष श्री जुआल ओराम और माननीय संसद सदस्यों वाली इस समिति को नवीनतम तकनीकी प्रगति के आलोक में रक्षा कर्मियों के प्रशिक्षण में सुधार पर समिति को अवगत कराने के लिए एक प्रस्तुति दी गई।


https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pix2(1)4WUC.jpeg

 

प्रस्तुति के बाद समिति के सदस्यों ने रियर एडमिरल कपिल मोहन धीर, संयुक्त सचिव (नौसेना), रक्षा मंत्रालय और रियर एडमिरल टीवीएन प्रसन्ना, वीएसएम, चीफ स्टाफ अधिकारी (प्रशिक्षण), दक्षिणी नौसेना कमान मुख्यालय, कोच्चि के साथ कमोडोर एनपी प्रदीप, कमांडिंग ऑफिसर आईएनएस चिल्का के साथ चर्चा की । समिति के सदस्यों ने प्रशिक्षण पद्धति और भारतीय नौसेना द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pix3(1)SESV.jpeg

 

मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति देकर सर्वोच्च बलिदान देने वाले बलिदानी नाविकों को समिति के सदस्यों ने युद्ध स्मारक 'प्रेरणा स्थल' पर श्रद्धांजलि दी जो आईएनएस चिल्का के पूर्व छात्रों की याद में बना है । बाद में उन्होंने प्रशिक्षुओं की विभिन्न प्रशिक्षण सुविधाओं और आवास ब्लॉकों का दौरा किया।

*****

एमजी/एएम/एबी



(Release ID: 1748447) Visitor Counter : 355


Read this release in: English , Urdu , Punjabi , Tamil