स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय

डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली में ऑक्सीजन युक्त 500 अतिरिक्त बेड की सुविधाओं की समीक्षा की

छतरपुर में सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एवं अस्पताल में ऑक्सीजन की सुविधा के साथ कुल 2000 बेड तैयार किए जाएंगे

'कोविड-19 के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचा बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार लगातार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सहयोग कर रही है'

केंद्रीय मंत्री ने मेडिकल स्टाफ और आईटीबीपी के कर्मचारियों के समर्पण और निस्वार्थ सेवा भाव की प्रशंसा की

Posted On: 24 APR 2021 8:12PM by PIB Delhi

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली को बेहद जरूरी सहयोग प्रदान करते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज छतरपुर के सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर (एसपीसीसीसी) का दौरा किया और ऑक्सीजन सुविधायुक्त 500 अतिरिक्त बिस्तरों के साथ कोविड केयर सेंटर को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया का निरीक्षण किया। दिल्ली में रोजाना बढ़ रहे कोविड-19 के मामलों से निपटने के लिए यह केंद्र मौजूदा स्वास्थ्य ढांचे पर भारी बोझ को कम करेगा।

केंद्र सरकार के सामूहिक संकल्प को दोहराते हुए, डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, 'पिछले साल की तरह संपूर्ण सरकार के दृष्टिकोण के तहत केंद्र काम कर रहा है जहां हम कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन के तहत तीन श्रेणियों के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए सभी संसाधनों को समायोजित कर रहे हैं।'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ऑक्सीजन की सुविधा युक्त 500 अतिरिक्त बिस्तरों के साथ इसके फिर से शुरू होने की सुविधाओं का जायजा लेने के लिए कोविड केयर सेंटर का दौरा किया। उन्होंने केंद्र में कोविड-19 प्रबंधन की स्थिति की भी समीक्षा की। उन्हें जानकारी दी गई कि एक सप्ताह में इस केंद्र की क्षमता को बढ़ाकर 1500 और अंत में 2000 बिस्तरों को समायोजित किया जाएगा। छतरपुर सेंटर में पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं जिसमें 10 डेडिकेटेड बेसिक केयर लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस, एक्स-रे, ऑक्सीजन सिलेंडर, पूर्ण बाई फेसिक डेफिब्रिलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर, सक्शन मशीन और बाईपैप मशीन समेत अन्य मेडिकल उपकरण शामिल हैं। स्वास्थ्य केंद्र में मनोवैज्ञानिक परामर्श और मानसिक रोग संबंधी सुविधाएं भी प्रशिक्षित काउंसलर्स द्वारा प्रदान की जाएंगी। आईटीबीपी के रेफरल अस्पताल की ओर से टेलीमेडिसिन सहायता भी प्रदान की जाएगी। आईटीबीपी के 40 डॉक्टरों की टीम यहां पहुंच चुकी है और 120 एक्सपर्ट पैरामेडिक्स की टीम पहुंचने वाली है। इस केंद्र के रविवार से शुरू होने की संभावना है। 

नई दिल्ली में कोविड उपचार के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए डीआरडीओ और आईटीबीपी के माध्यम से केंद्र के समन्वित प्रयासों के हिस्से के रूप में छतरपुर, दिल्ली में राधा स्वामी सत्संग ब्यास (आरएसएसबी) में 'सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर' तैयार किया गया है। राजधानी में कोरोना के मामलों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी के मद्देनजर इस सुविधा को फिर से शुरू किया गया है।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इस केंद्र का जायजा लिया और डीआरडीओ के कर्मचारियों और आईटीबीपी के डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के साथ बातचीत की, जो इस केंद्र का प्रबंधन करेंगे। डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड केंद्र की तैयारियों को लेकर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कोविड केयर सेंटर में पर्याप्त तैयारी को लेकर उनके समर्पण भाव की सराहना की। केंद्र के दौरे के समय उन्होंने कहा, 'कोविड रोगियों का इलाज यहां शुरू होने से अस्पतालों पर दबाव कम करने में मदद मिलेगी।' उन्होंने कहा कि देश इस समय कोरोना की दूसरी गंभीर लहर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को हरसंभव मदद कर रही है।

 

इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अपनी बारी आने पर कोविड का टीका लगवाने के महत्व को दोहराया और कोविड उपयुक्त व्यवहार व 'सोशल वैक्सीन'- 'दो गज दूरी' को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने सभी देशवासियों को फिर से आश्वस्त किया कि केंद्र सरकार सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को उनके अस्पताल और उपचार के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए सभी सहायता प्रदान कर रही है।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के दौरे के समय सांसद श्री रमेश बिधूड़ी, डीआरडीओ के वरिष्ठ अधिकारी और स्थानीय प्रशासन के लोग मौजूद थे।

**********

 

एसजी/एएम/एएस

 



(Release ID: 1713895) Visitor Counter : 42


Read this release in: English , Urdu