श्रम और रोजगार मंत्रालय

अखिल भारतीय सर्वेक्षण करने के लिए सॉल्ट लेक सिटी, कोलकाता में लेबर ब्यूरो का अतिरिक्त कार्यालय खुला

Posted On: 16 APR 2021 6:58PM by PIB Delhi

पांच अखिल भारतीय सर्वेक्षणों पर बने विशेषज्ञ समूह के अध्यक्ष प्रो. एस. पी. मुखर्जी ने आज कोलकाता के सॉल्ट लेक सिटी में लेबर ब्यूरो के अतिरिक्त कार्यालय का उद्घाटन किया। इस नए कार्यालय के पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए सर्वेक्षण संबंधी महत्वपूर्ण गतिविधियों का केंद्र बनने की संभावना है और यह युवा पेशेवरों/विषयों के विशेषज्ञों और लेबर ब्यूरो के अधिकारियों की एक समर्पित टीम के माध्यम से फील्ड वर्क के लिए समन्वय/निगरानी का काम करेगा।

इन सर्वेक्षणों के महत्व को रेखांकित करते हुए, प्रो. एस. पी. मुखर्जी ने बताया कि ये पांचों सर्वेक्षण राष्ट्रीय स्तर पर नीति निर्माण के लिए, खास तौर पर कोविड महामारी के समय में, सबसे ज्यादा प्रभावित श्रम बाजार के बारे में आंकड़े उपलब्ध कराते हुए अतिमहत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ये सर्वेक्षण, खास तौर पर अखिल भारतीय संस्था आधारित तिमाही रोजगार सर्वेक्षण के जरिए असंगठित क्षेत्र में, रोजगार की संख्या को लेकर मौजूद आंकड़ों के अंतर को भरने का काम करेंगे।

श्री डी. पी. एस. नेगी, महानिदेशक, लेबर ब्यूरो ने बताया कि इन पांच सर्वेक्षणों में से, अखिल भारतीय प्रवासी मजदूर सर्वेक्षण और अखिल भारतीय संस्था आधारित तिमाही रोजगार सर्वेक्षण नाम के दो सर्वेक्षणों के तहत कई राज्यों में 1 अप्रैल 2021 से आंकड़े जुटाने के लिए फील्ड वर्क शुरू हो चुका है। हालांकि, पश्चिम बंगाल में, चुनाव परिणामों के आने के बाद मई 2021 के पहले सप्ताह में इन दो सर्वेक्षणों के तहत फील्ड वर्क का काम शुरू किया जाएगा।

श्रम ब्यूरो, भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय का एक संलग्न कार्यालय है, जिसे पांच अखिल भारतीय सर्वेक्षणों का काम सौंपा गया है, जिनके नाम इस प्रकार हैं-

अखिल भारतीय घरेलू कामगार सर्वेक्षण,

अखिल भारतीय प्रवासी श्रमिक सर्वेक्षण,

अखिल भारतीय परिवहन क्षेत्र उत्पादित रोजगार सर्वेक्षण,

अखिल भारतीय पेशेवर उत्पादित रोजगार सर्वेक्षण,

अखिल भारतीय प्रतिष्ठान आधारित तिमाही रोजगार सर्वेक्षण

***

एमजी/एएम/आरकेएस/एसके



(Release ID: 1712370) Visitor Counter : 107


Read this release in: English , Urdu , Bengali