वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय

एपीडा द्वारा आयोजित पहला वर्चुअल व्यापार मेले को लेकर विदेशी प्रतिभागियों और भारतीय निर्यातकों की भारी प्रतिक्रिया हासिल हुई

Posted On: 17 MAR 2021 3:27PM by PIB Delhi

कोविड-19 महामारी के दौरान भारत के कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात के संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए (कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) द्वारा पहला वर्चुअल व्यापार मेला (वीटीएफ) आयोजित किया गया। इस मेले को लेकर भारत सहित यूएई, ब्राजील, न्यूजीलैंड और फ्रांस के प्रतिभागियों, निर्यातकों एवं खरीदारों की भारी प्रतिक्रिया हासिल हुई।

इस वीटीएफ का आयोजन 10 से 12 मार्च, 2021 के दौरान किया गया, जिसमें 404 से अधिक आगंतुकों ने हिस्सा लिया। इस मेगा वर्चुअल समारोह के लिए 313 प्रदर्शक पंजीकृत थे, जहां 128 स्टॉलों को श्रेणियों – बासमती चावल, गैर-बासमती चावल, बाजरा, गेहूं, मक्का, मूंगफली एवं मोटे अनाजों के उत्पादों के प्रदर्शन के लिए लगाया गया था।

इस वीटीएफ के दौरान दुनियाभर के खरीदारों ने प्रदर्शित किए गए विभिन्न प्रकार की उत्पाद श्रेणियों में रूचि दिखाई।

‘इंडिया राइस एंड एग्रो कमोडिटी’ विषयवस्तु के साथ इस मेले को विभिन्न कृषि कमोडिटीज की निर्यात क्षमता पर केंद्रित किया गया। आयातकों के साथ निर्यातक भी इस वीटीएफ के प्रमुख प्रतिभागी थे। वीटीएफ के दौरान प्रत्येक दिन संभावित खरीदारों या आयातकों और आगंतुकों ने निर्यातकों द्वारा प्रदर्शित खाद्य उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला को देखा।

सभी प्रदर्शक स्टॉल आकर्षक और कार्यक्रम के विषयवस्तु के साथ एकीकृत दिखाई दिए। सभी स्टॉलों में उनकी उत्पाद तालिकाएं, उत्पाद सूचियां और एक उनकी कंपनी का एक लघु वीडियो था।    

इस वर्चुअल मेले के लिए भारतीय और संयुक्त अरब अमीरात, ब्राजील, न्यूजीलैंड, फ्रांस, सऊदी अरब, ब्रिटेन, अफगानिस्तान, बहरीन, मिस्र, फिजी, फिलीपींस, कतर, सूडान, म्यांमार, नीदरलैंड और पेरू के अंतरराष्ट्रीय खरीदारों ने पंजीकरण करवाया था। विदेशों में वीटीएफ के प्रचार में भारतीय दूतावासों ने भी सहायता की। वहीं वीटीएफ के प्रचार के लिए एक आक्रामक सोशल मीडिया अभियान चलाया गया।

कोविड-19 संबंधित भौतिक यात्रा एवं व्यापार पर प्रतिबंधों के चलते एपीडा ने भारत के कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यातों को बनाए रखने और निर्यात के क्षेत्रों में विस्तार के लिए नए बाजारों की खोज करने के लिए वीटीएफ की अवधारणा की शुरुआत की।  

पूर्व कोविड-19 काल में, एपीडा द्वारा कृषि खाद्य उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने में व्यापार मेलों और प्रदर्शनियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। वहीं वीटीएफ में आपसी संवादात्मक तकनीक का उपयोग करके व्यापार संबंधी सुविधाएं हासिल हुई हैं।

वीटीएफ में निर्यातकों एवं आयातकों के बीच हुई बैठकों को ओडियो के साथ- साथ वीडियो सत्रों के माध्यम से बिना किसा बाधा के आयोजित किया गया। इस मेले ने कार्यशाला, उत्पादों को जारी करने, सीधा प्रसारण और वेबीनार की सुविधाएं प्रदान कीं। इसके अलावा वर्चुअल बैठक में निजी बैठकों के साथ-साथ व्यक्तिगत बैठकों की भी सुविधा थी।

निर्यातकों और आयातकों के बीच ऑनलाइन बातचीत और इस दौरान साझा की गई जानकारियां सुरक्षित थीं और इन तक संबंधित पक्षों द्वारा ही पहुंचा जा सकता है।

इस तरह के वर्चुअल कार्यक्रम लागत प्रभावी एवं उपयोगी मंच उपलब्ध कराते हैं, जहां खरीदार और बिक्रेता वास्तविक समय प्रदर्शनियां या मेले के अनुभव को देने के लिए व्यापार को लेकर बातचीत या चर्चा कर सकते हैं।

एपीडा अपनी प्रक्रिया प्रणाली को ऑनलाइन करने, पहुंच के कार्यान्वय एवं उन्नत प्रौद्योगिकी को अपनाने के मामले में आईटी पहल को लेकर पहले से अग्रणी रहा है।

 

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