वित्‍त मंत्रालय

आयकर विभाग ने मुंबई में कर धोखाधड़ी से जुड़े मामलों में कई ठिकानों पर छापेमारी की

Posted On: 04 MAR 2021 6:27PM by PIB Delhi

आयकरविभाग मुंबई स्थित दो जानी-मानी फिल्म निर्माता कंपनियों, एक प्रसिद्धअभिनेत्री और दो टैलेंट मैनेजमेंट कंपनियों पर 3 मार्च, 2021 से छापेमारीऔर तलाशी अभियान चला रहा है। इन लोगों से जुड़े छापेमारी के यह अभियानमुंबई के अलावा पुणे, दिल्ली, और हैदराबाद में भी चलाए गए हैं। यह कंपनियांमोशन पिच्चर्स, वेब सीरीज, अभिनय निर्देशन और सेलिब्रिटी तथा अन्य केटैलेंट मैनेजमेंट इत्यादि व्यवसायों से सम्बद्ध हैं। इस छापेमारी अभियान केअंतर्गत विभिन्न स्थानों पर 28 परिसरों में जांच की जा रही है जिसमेंआवासीय एवं कार्यालय परिसर शामिल हैं।

तलाशी अभियानमें एक प्रसिद्ध फिल्म प्रोडक्शन हाउस द्वारा आय को छुपाने के साक्ष्य मिलेहैं, जो बॉक्स ऑफिस पर वास्तविक कलेक्शन की तुलना में बहुत कम है। कंपनीके अधिकारी लगभग 300 करोड़ रुपए की हेराफेरी के बारे में कुछ भी स्पष्टनहीं कर सके।

फिल्म निर्देशकों और शेयरधारकों के बीचवितरित शेयरों का मूल्य वास्तविक मूल्य से कम दिखाने और हेरा फेरी संबंधीसाक्ष्य मिले हैं जिससे लगभग 350 करोड़ रुपए की कर चोरी का आनुमान है। इससंबंध में आगे की जांच पड़ताल जारी है।

एक जानी-मानी अभिनेत्री द्वारा 5 करोड़ रुपए नकद प्राप्त करने के साक्ष्य मिले हैं। इस संबंध में भी आगे की जांच जारी है।

इसकेअलावा जाने-माने निर्माता निर्देशकों द्वारा फर्जी खर्चे दिखाए जाने की भीप्रमाण मिले हैं जिनसे लगभग ₹20 करोड़ रुपए की कर से जुड़ी गड़बड़ियों काअनुमान है। जानी मानी अभिनेत्री के मामले में भी ऐसे ही प्रमाण मिले हैं।

दोटैलेंट मैनेजमेंट कंपनियों के परिसरों में की गई छापेमारी के दौरान बड़ेपैमाने पर डिजिटल आंकड़ों को ज़ब्त किया गया है जिनमें ईमेल, व्हाट्सएप चैट, हार्ड डिस्क इत्यादि शामिल हैं, जिनकी जांच पड़ताल की जा रही है।

छापेमारीऔर तलाशी अभियान के दौरान 7 बैंक लॉकरों का भी पता चला है, जिन्हेंनियंत्रित स्थिति में रखा गया है। सभी परिसरों पर खोज और तलाशी अभियान जारीहै।

 

एमजी /एएम/ डीटी



(Release ID: 1702554) Visitor Counter : 225


Read this release in: English , Urdu