स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आंकड़ों की गोपनीयता

Posted On: 02 FEB 2021 7:02PM by PIB Delhi

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने आज राज्य सभा मे कहा कि राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (एनडीएचएम) का प्रायोगिक चरण 6 संघ राज्य क्षेत्रों (अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चण्डीगढ़, दादरा नगर हवेली और दमन और दीव, लद्दाख, लक्षद्वीप और पुदुच्चेरी) में क्रियाशील है। 21 जनवरी, 2021 की स्थिति के अनुसार उपर्युक्त उल्लिखित 6 संघ राज्य क्षेत्रों में 6,30,478 स्वास्थ्य पहचान पत्र तैयार किए गए हैं।

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (एनडीएचएम) के लिए वेंडरों का चयन भारत सरकार के लागू विभिन्न नियमों तथा नीतियों के तहत अनुपालनीय है।

आंकडों का संग्रहण संघित संरचना में किया जाता है जिसका भारत सरकार द्वारा वर्ष 2019 में जारी किए गए राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य रूपरेखा (ब्लू प्रिंट) में वर्णन किया गया है। मेडिकल रिकार्डस का कोई केंद्रीयकृत आंकड़ा आधार नहीं है। तथापि, राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन द्वारा प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य आंकड़ों  का उपयुक्त उपयोग केवल उसकी सहमति से उसकी अपनी स्वास्थ्य देखभाल के लिए उपलब्ध कराया जाता है।

अतः भारतीय नागरिकों की निजता का कोई उल्लंघन नहीं है।

सरकार आंकड़ों की सुरक्षा तथा निजता को उच्चतम प्राथमिकता देती है। यह राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के डिजाइन में अंतर्निहित है। सभी प्रयोज्य कानूनों, नियमों तथा माननीय उच्चतम न्यायालय के निर्णयों का अनुपालन किया जा रहा है। स्वास्थ्य डाटा प्रबंधन नीति भी अनुमोदित कर दी गई है। विभिन्न कानूनी उपबंधों के अतिरिक्त आंकड़ों की निजता तथा सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव तकनीकी समाधान क्रियान्वित किए जा रहे हैं।

जैसा कि राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य खाका (ब्लू प्रिंट) (एनडीएचबी) में उल्लेख किया गया है, एनडीएचएम के क्रियान्वयन के लिए दिशा-निर्देशी दस्तावेज़, सुरक्षित स्वास्थ्य नेटवर्कों तथा सरकारी समुदाय समूह अवसंरचना का प्रयोग, जिसे इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) द्वारा परिभाषित किया गया है, का डाटा होस्टिंग में प्रयोग किया जा रहा है। इस सामूहिक अवसंरचना के तहत सभी विषय उच्च सुरक्षा परिस्थितियों को सुनिश्चित करते हुए 24×7 निगरानी में रहेंगे।

एनडीएचएम के तहत सूचना सुरक्षा कार्यढ़ाचे के प्रमुख पहलुओं में प्रमुख दिशा-निर्देशी सिद्धातों में से एक सिद्धांत के रूप में डिजाइन द्वारा निजता को विशेष बल दिया गया है। यह सुनिश्चित करना लक्ष्य है कि स्वास्थ्य आंकड़ा तथा इसका अंतरण हमेशा अनुपालनीय होता है और सभी निजी अपेक्षाओं का अनुसरण करना होता है। भवन के सभी ब्लॉक जहां पर व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकार्डों पर कार्य अपेक्षित होता है, को प्रारंभ से ऐसी नीति के अनुपालन के लिए डिजाइन किया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त किसी को भी मेडिकल रिकार्ड केवल व्यक्ति अथवा उसके द्वारा नामजद व्यक्ति की सहमति से ही उपलब्ध कराए जाते है।

******

एमवी /एस जे



(Release ID: 1694519) Visitor Counter : 102


Read this release in: English