रक्षा मंत्रालय

भारत-चीन के सैन्य कमांडर-स्तर की 9वें दौर की बैठक की संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति

Posted On: 25 JAN 2021 7:00PM by PIB Delhi

24 जनवरी को, चीन-भारत के कोर कमांडर स्तर की बैठक का 9वां दौर मोल्डो-चुशुल सीमा के मिलन बिंदु के चीन वाले छोर में आयोजित किया गया था। दोनों पक्षों ने चीन-भारत सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी)से संबंधित असहमति को लेकर विचारों कोगहराई और स्पष्टताके साथ आदान-प्रदान किया।

 

दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि बैठक का यह दौर सकारात्मक, व्यावहारिक और रचनात्मक था, जिसने आपसी विश्वास एवं समझ को और बढ़ाया। दोनों पक्ष अग्रिम पंक्तिके सैनिकों के शीघ्र वापसीपर जोर देने के लिए सहमत हुए।वे अपने - अपनेदेश के नेताओं की महत्वपूर्ण सर्वसम्मति का पालन करने, बातचीत और समझौता वार्ता की गति को अच्छी बनाए रखनेऔर संयुक्त रूप से तनाव कम करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए शीघ्र ही कोर कमांडर स्तर की बैठक के 10वें दौर का आयोजन करने केलिए भी सहमत हुए।

 

दोनों पक्ष अग्रिम पंक्ति के सैनिकों के संयम को सुनिश्चित करने, चीन-भारत सीमा के पश्चिमी सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी)पर स्थिति को स्थिर एवं नियंत्रित रखने और संयुक्त रूप से शांति और सदभाव बनाए रखने में अपने प्रभावी प्रयासों को जारी रखने के लिए सहमत हुए।

 

***

एमजी / एएम / आर



(Release ID: 1692360) Visitor Counter : 46


Read this release in: English , Urdu , Tamil