वित्‍त मंत्रालय

परिसंपत्ति मुद्रीकरण पर पहली परामर्श बैठक आयोजित

Posted On: 20 JAN 2021 7:57PM by PIB Delhi

परिसंपत्ति मुद्रीकरण पर पहली परामर्श बैठक आज यहां आयोजित की गई। इसका आयोजन निवेश एवं सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने विश्व बैंक के साथ मिलकर किया। वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य राज्य मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस बैठक का उद्घाटन किया। इसमें देश में विश्‍व बैंक के निदेशक, नीति आयोग के सीईओ, सचिव (दीपम) और केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों /प्राधिकरणों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में राज्य सरकारों और केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

परिसंपत्ति मुद्रीकरण सरकार का एक घोषित उद्देश्य है और दीपम को गैर-प्रमुख सार्वजनिक परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण की व्‍यवस्‍था करने की जिम्‍मेदारी दी गई है। परिसंपत्ति मुद्रीकरण की प्रक्रिया जटिल है और इसके लिए सभी हितधारकों के साथ करीबी सहयोग और सहभागिता की आवश्यकता है। बैठक ने इसके लिए एक मंच प्रदान किया।

बैठक में सभी हितधारकों की उपस्थिति में कई प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की गई। इस दौरान वैश्विक एवं घरेलू दोनों परिप्रेक्ष्य, सर्वोत्तम प्रथाओं और अनुभव को साझा किया गया। कई प्रमुख निर्णय के साथ यह बैठक समाप्त हुई जो परिसंपत्ति मुद्रीकरण के लिए क्षमता निर्माण एवं मार्गदर्शन करने के अलावा इस प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करेंगे।

 

****

 

एमजी/एएम/एसकेसी



(Release ID: 1690711) Visitor Counter : 232


Read this release in: English , Urdu , Tamil