वैज्ञानिक इस बात का बात का पता लगाया है कि पहले तीव्र-यूवी प्रकाश कैसे दिखाई देता था

वास्तव में 40 से अधिक देशों के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में भारत के सक्रिय अंतरराष्ट्रीय सहयोग के परिणामस्वरूप गहन विज्ञान की कई आकर्षक कहानियां हैं: डीएसटी के सचिव, आशुतोष शर्मा

Posted On: 01 OCT 2020 5:12PM by PIB Delhi

वैज्ञानिकों ने एक महत्वपूर्ण जानकारी का पता लगाया है कि ब्रह्मांड का अंधेरा युग कैसे समाप्त हुआ और पहला तीव्र-यूवी प्रकाश कैसे दिखाई दिया।

भारत का पहला मल्टी-वेवलेंथ उपग्रह, एस्ट्रोसैट, ने आकाशगंगा से तीव्र-यूवी (ईयूवी) प्रकाश का पता लगाया है, जिसे पृथ्वी से 9.3 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर एयूडीएफएस 01 कहा जाता है। उस समय, हमारा ब्रह्मांड अपने चरम पर सितारों का निर्माण कर रहा था। इस तरह के ईयूवी विकिरण में नाभिकीय प्रभाव से अपने इलेक्ट्रॉन को मुक्त करके हाइड्रोजन परमाणु को आयनित करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा होती है। AUDFs01 जैसी आकाशगंगाओं द्वारा उत्सर्जित ईयूवी फोटॉनों को कॉस्मिक डार्क एज के तुरंत बाद शुरुआती ब्रह्मांड को फिर से प्रकाशित करने और पहली रोशनी उत्सर्जित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

परियोजना के तहत विभिन्न देशों के शोधकर्ताओं का सहयोग इंडो-फ्रेंच सेंटर फॉर प्रमोशन ऑफ एडवांस रिसर्च (सीईएफआईपीआरए) द्वारा वित्त पोषित विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार और यूरोप और विदेश मंत्रालय, फ्रांस सरकार द्वारा स्थापित एक द्विपक्षीय संगठन है। इस संगठन ने इस बात पर ध्यान दिया कि जब पहले सितारे और आकाशगंगाएं दृश्यमान हो जाती थीं, तो एयूडीएफएस 01 जैसी आकाशगंगाएँ अपने तारकीय द्रव्यमान को कैसे बढ़ाती थीं।

टीम में ऑब्जर्वेटोइरे डी पेरिस, लेबोरेटरी ऑफ स्टडीज फॉर रेडिएशन एंड मैटर इन स्टडीज ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स एंड एटमॉस्फियर (एलईआरएमए), फ्रांस के प्रोफेसर और इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनामी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (आईयूसीएए) के प्रो कनक साहा शामिल हैं। सीईएफआईपीआरए ने आकाशगंगा में हाल ही के सितारे बनने की दर और गैस जलाशय के द्रव्यमान का अनुमान लगाया। सितारे बनने की दर आकाशगंगाओं में तारकीय द्रव्यमान वृद्धि का एक परिमाणात्मक माप प्रदान करता है। उन पहली आकाशगंगाओं में सितारे बनने की विशिष्टदर (या गैस की खपत दर) ज्ञात नहीं है। एयूडीएफएस01 जैसी कई और आकाशगंगाओं का अध्ययन करके, हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि उन शुरूआती आकाशगंगाओं में सितारो की बनने की दर, गैस की खपत दर और तारकीय द्रव्यमान की वृद्धि कैसे होती है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा 28 सितंबर, 2015 को लॉन्च किए गए मल्टी-वेवलेंथ सैटेलाइट एस्ट्रोसैट में पांच विशिष्ट एक्स-रे और पराबैंगनी दूरबीन हैं, जो अनुबद्ध रूप से काम कर रहे हैं। इसके अलावा एक अल्ट्रा वायलेट इमेजिंग टेलीस्कोप (यूवीआईटी) भी इस सैटेलाइट में लगा है।

प्रो.साहा के अनुसार, 0.4 से 2.5 तक का रेडशिफ्ट गैप तब तक व्यर्थ रहा, जब तक कि एस्ट्रोसैट में लगे वाइड-फील्ड अल्ट्रावायलेट इमेजिंग टेलीस्कोप (यूवीआईटी) ने अपनी पहली खोज एयूडीएफएस01 की रेडशिफ्ट 1.42 पर पूरी नहीं की। वर्तमान में आकाशगंगा केवल निम्न और उच्च रेडशिफ्ट व्यवस्था के बीच की खाई को पाट रही है, बल्कि यह यूरोपीय संघ के तरंग दैर्ध्य पर सितारे बनाने वाली आकाशगंगाओं की एक पूरी नई खोज की शुरुआत भी है। यह तीव्र यूवी तरंग दैर्ध्य व्यवस्था तारकीय संख्या के मॉडल, विशेष रूप से आरंभिक आकाशगंगाओं में बड़े पैमाने पर, गर्म तारों को समझने के लिए महत्वपूर्ण है।

एयूडीएफएस01 आकाशगंगा के रहस्योद्धाटन और भारी आकृतिविग्यान का पहला उदाहरण है। इस आकाशगंगा में चार गुच्छे हैं और, शायद, इस रेडशिफ्ट रेंज में स्टार बनाने वाली आकाशगंगाओं की खासियत है। एयूडीएफ-दक्षिण (एयूडीएफएस) के वर्तमान संस्करण का उपयोग रेडशिफ्ट 1 और 2 से कई ऐसी ईयूवी आकाशगंगाओं का पता लगाने के लिए किया जा सकता है, जब कॉस्मिक सितारो के बनने की दर अपने चरम पर थी, और इस तरह, एस्ट्रोसैट परिदृश्य को लौकिक पुनर्मिलन को परिष्कृत करने की अनुमति दे सकता है।

जब प्रौद्योगिकी अक्सर विकसित होती है और स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अपनाई जाती है, रहस्य्पूर्ण विज्ञान को अक्सर मजबूत अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सीईएफआईपीआरए द्वारा समर्थन की आवश्यकता होती है। डीएसटी के सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा ने कहा कि वास्तव में 40 देशों के साथ भारत के सक्रिय अंतरराष्ट्रीय सहयोग के कारण कई गंभीर कहानियां मौजूद हैं।

UV Light.jpg