संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीएसएनएल के प्रयासों की सराहना की और ग्राहक अनुभव तथा राजस्व सृजन के महत्व पर बल दिया
Posted On:
15 APR 2025 9:20PM by PIB Delhi
केंद्रीय संचार मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज नई दिल्ली स्थित संचार भवन में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के मुख्य महाप्रबंधकों (सीजीएम) के साथ मुलाकात की। उन्होंने बीएसएनएल के सीएमडी और निदेशक मंडल के साथ बीएसएनएल की परिवर्तन यात्रा की व्यापक समीक्षा और भविष्य की रणनीति तैयार करने के लिए बैठक की। इस अवसर पर दूरसंचार सचिव और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।
बैठक में विकास रणनीति, नेटवर्क प्रदर्शन में सुधार, ग्राहक सेवा वितरण और संगठनात्मक आधुनिकीकरण पर व्यापक चर्चा हुई जिसने सभी व्यावसायिक इकाइयों में "राजस्व-प्रथम" लक्ष्यों के साथ उपभोक्ता-केंद्रित दूरसंचार सेवा प्रदाता के रूप में बीएसएनएल की स्थिति को भी मजबूत किया।
सरकारी स्वामित्व वाले केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (सीपीएसई) के रूप में, बीएसएनएल एक बड़े सेवा परिवर्तन से गुजर रहा है और इसने अप्रैल 2025 को सभी सर्किलों, व्यावसायिक क्षेत्रों और इकाइयों में "ग्राहक सेवा माह" घोषित किया है। यह पहल बीएसएनएल के "ग्राहक प्रथम" संस्कृति पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने पर है और इसके तहत सक्रिय ग्राहक जुड़ाव, सेवा जवाबदेही और शिकायत निवारण पर जोर दिया गया है।
इस दो दिवसीय सीजीएम बैठक के दौरान, सर्किल प्रमुखों को ग्रामीण, शहरी, उद्यम और खुदरा क्षेत्रों में ग्राहकों को फिर से जोड़ने के बारे में जानकारी दी जा रही है और उन्हें इसके लिए तैयार किया जा रहा है। विशेष ध्यान दिए जाने वाले लक्ष्यों में शामिल हैं:
- ग्रामीण, शहरी, उद्यम और खुदरा क्षेत्रों में ग्राहकों के साथ पुनः जुड़ना
- मोबाइल नेटवर्क और एफटीटीएच में सेवा की गुणवत्ता बढ़ाना
- बिलिंग, प्रावधान और अपटाइम में ग्राहकों की शिकायतों का समाधान करना
- प्रत्येक परिचालन स्तर पर जवाबदेही और राजस्व-प्रथम लक्ष्य को आगे बढ़ाना
- एंटरप्राइज़ कनेक्टिविटी, वीपीएन समाधान, लीज़्ड लाइन सेवाएं, अन्य नए व्यवसाय क्षेत्र।
केंद्रीय मंत्री ने बीएसएनएल के प्रयासों की सराहना की और ग्राहक अनुभव तथा राजस्व सृजन के महत्व पर बल दिया।
बीएसएनएल ने हाल ही में सेवा पेशकश और ग्राहकों का भरोसा बढ़ाने के लिए कई नई पहल शुरू की हैं:
- कई सर्किलों में 4जी का विस्तार और शुभारंभ
- अगली पीढ़ी के इन्फोटेनमेंट के लिए आईएफटीवी और बीआईटीवी प्लेटफॉर्म की शुरुआत
- बीएसएनएल राष्ट्रीय वाई-फाई रोमिंग
- उद्यम और सरकारी उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूलित बीएसएनएल वीपीएन और बंडल पैकेज
- राष्ट्रीय अवसंरचना के लिए उच्च-विश्वसनीयता कनेक्टिविटी हेतु सीएनपीएन परियोजनाएं
- स्पैम! अपनी तरह का पहला निःशुल्क नेटवर्क-घोटाले और स्पैम संचार को समाप्त करने की दिशा में बीएसएनएल की पहल
- डायरेक्ट-टू-डिवाइस सेवा
इन लक्ष्यों के कार्यान्वयन पर ध्यान केन्द्रित करते हुए, बीएसएनएल डिजिटल रूप से सशक्त, सेवा-उन्मुख और वित्तीय रूप से टिकाऊ दूरसंचार ऑपरेटर बनने की दिशा में नए सिरे से प्रयास कर रहा है जो भारत को जोड़ने और सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।
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