विज्ञप्तियां उर्दू विज्ञप्तियां फोटो निमंत्रण लेख प्रत्यायन फीडबैक विज्ञप्तियां मंगाएं Search उन्नत खोज
RSS RSS
Quick Search
home Home
Releases Urdu Releases Photos Invitations Features Accreditation Feedback Subscribe Releases Advance Search
हिंदी विज्ञप्तियां
तिथि माह वर्ष
  • राष्ट्रपति सचिवालय
  • राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद का मंगोलिया के राष्ट्रपति के सम्मान में आयोजित भोज के अवसर पर संबोधन  
  • राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने मंगोलिया के राष्ट्रपति की मेजबानी की; कहा भारत और मंगोलिया न केवल 'सामरिक साझीदार' हैं, बल्कि अपनी साझा बौद्ध विरासत से जुड़े 'आध्यात्मिक पड़ोसी' भी हैं   
  • चुनाव आयोग
  • चुनाव आयोग ने हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा 2019 के लिए आम चुनावों की तिथियों की घोषणा की, इसके साथ ही साथ विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र और राज्य विधानसभाओं में आकस्मिक रिक्ति को भरने के लिए उपचुनावों की अनुसूची भी जारी की  
  • नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
  • एमएनआरई ने पेससेटर फंड कार्यक्रम के दूसरे दौर में चार परियोजनाओं को पुरस्‍कृत किया  
  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय
  • केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने केन्‍द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (सीएबीई) की विशेष बैठक की अध्‍यक्षता की   
  • रक्षा मंत्रालय
  • नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह 21 से 24 सितंबर, 2019 तक बांग्‍लादेश के दौर पर  

 
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय07-अक्टूबर, 2016 12:23 IST

छठी ब्रिक्स वरिष्ठ अधिकारी बैठक-एक मंत्रिस्तरीय बैठक की पूर्वगामी

ब्रिक्स देशों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में व्यापक सोच उपलब्ध कराने और सहयोग व संयुक्त कार्ययोजना के लिए प्राथमिकताएं तय करने के लिए आज जयपुर में छठी ब्रिक्स विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक (एसओएम) का आयोजन किया।

ब्रिक्स देशों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में व्यापक सोच उपलब्ध कराने और सहयोग व संयुक्त कार्ययोजना के लिए प्राथमिकताएं तय करने के लिए आज जयपुर में छठी ब्रिक्स विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक (एसओएम) का आयोजन किया।

http://pibphoto.nic.in/documents/rlink/2016/oct/i201610707.jpg

सचिव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग प्रोफेसर आशुतोष शर्मा ने ब्रिक्स एसओएम बैठक में शामिल होने सदस्य देशों से आए प्रतिनिधियों का स्वागत किया। अपने उद्घाटन भाषण में प्रोफेसर शर्मा ने उत्पाद विकास, टिकाऊ विकास के लक्ष्यों के लिए बाजार में संभावनाएं तलाशने जैसे उद्यमी मॉडलों के साथ ही हाई परफॉर्मिंग कंप्यूटिंग (एचपीसी), साइबर सुरक्षा, नैनो प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, किफायती औषधि और प्रौद्योगिकी आधारित स्टार्टअप्स जैसे सामयिक विषयों में भागीदारी को जारी रखने पर जोर दिया।

निदेशक सीएसआईआर (राष्ट्रीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी और विकास अध्ययन संस्थान-एनआईएसटीएडीएस) डॉ. पी गोस्वामी ने ब्रिक्स विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी उद्यम साझेदारी (ब्रिक्स-स्टेप) पर व्यापक प्रस्तुतीकरण दिया। भारत ने यह प्रस्ताव जो सदस्य देशों के बीच साझेदारी के माध्यम से ब्रिक्स देशों के उभरते उद्यमों के युवा वैज्ञानिकों के बीच प्रभावी जुड़ाव की एक नई उम्मीद का वादा करता है, ब्रिक्स देशों के विचारार्थ के लिए सामने रखा। सैद्धांतिक तौर पर इसको लेकर सदस्य देशों में सहमति थी। इस पर अमल करने की रणनीति को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाना है।

डीएसटी के वैज्ञानिक डॉ. अरविंद कुमार ने ब्रिक्स फंडिंग कार्यकारी समिति के निष्कर्षों को प्रस्तुत किया, जो कल हुई थी। इसमें डॉ. यारोस्लैव का प्रस्तावों के लिए 2016 ब्रिक्स आह्वान पर प्रस्तुतीकरण शामिल है। डॉ. कुमार के प्रस्तुतीकरण में ब्रिक्स के अधीन आयोजित विषयपरक कार्यशालाओं का संक्षिप्त विवरण शामिल है।

डॉ. सुबा चंद्रन ने हाल में बेंगलुरू में हुए पहले ब्रिक्स युवा वैज्ञानिक समारोह की विशेष बातों के बारे में बताया। भारत सरकार ने युवा वैज्ञानिक समारोह के अच्छे अनुभवों के आधार पर युवा वैज्ञानिकों के लिए ब्रिक्स इनोवेशन आइडिया अवार्ड का प्रस्ताव रखा। सदस्य देशों ने इस पुरस्कार को शुरू करने के लिए सैद्धांतिक तौर पर सहमति जाहिर की। इस पर सर्वसम्मति के माध्यम से अगले चार महीनों में फैसला लेने पर भी सहमति बनी।

रूस ने यूरल यूनिवर्सिटी, रूस में मटेरियल साइंस में भागीदारी का प्रस्ताव किया। चेयरमैन ने इस क्षेत्र की सराहना की, जो विषयपरक है और सदस्य देशों से इस प्रस्ताव पर टिप्पणी देने का अनुरोध किया गया।

ब्रिक्स मंत्रिस्तरीय बैठक 8 अक्टूबर, 2016 को होगी, जिसमें ब्रिक्स सदस्य देशों के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री भाग लेंगे।

***

एमपी/एजे-4666

(Release ID 55590)


  विज्ञप्ति को कुर्तिदेव फोंट में परिवर्तित करने के लिए यहां क्लिक करें
डिज़ाइन एवं होस्‍ट राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी),सूचना उपलब्‍ध एवं अद्यतन की गई पत्र सूचना कार्यालय
ए खण्‍ड शास्‍त्री भवन, डॉ- राजेंद्र प्रसाद रोड़, नई दिल्‍ली- 110 001 फ़ोन 23389338