विज्ञप्तियां उर्दू विज्ञप्तियां फोटो निमंत्रण लेख प्रत्यायन फीडबैक विज्ञप्तियां मंगाएं Search उन्नत खोज
RSS RSS
Quick Search
home Home
Releases Urdu Releases Photos Invitations Features Accreditation Feedback Subscribe Releases Advance Search
हिंदी विज्ञप्तियां
तिथि माह वर्ष
  • राष्ट्रपति सचिवालय
  • राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद का मंगोलिया के राष्ट्रपति के सम्मान में आयोजित भोज के अवसर पर संबोधन  
  • राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने मंगोलिया के राष्ट्रपति की मेजबानी की; कहा भारत और मंगोलिया न केवल 'सामरिक साझीदार' हैं, बल्कि अपनी साझा बौद्ध विरासत से जुड़े 'आध्यात्मिक पड़ोसी' भी हैं   
  • चुनाव आयोग
  • चुनाव आयोग ने हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा 2019 के लिए आम चुनावों की तिथियों की घोषणा की, इसके साथ ही साथ विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र और राज्य विधानसभाओं में आकस्मिक रिक्ति को भरने के लिए उपचुनावों की अनुसूची भी जारी की  
  • नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
  • एमएनआरई ने पेससेटर फंड कार्यक्रम के दूसरे दौर में चार परियोजनाओं को पुरस्‍कृत किया  
  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय
  • केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने केन्‍द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (सीएबीई) की विशेष बैठक की अध्‍यक्षता की   
  • रक्षा मंत्रालय
  • नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह 21 से 24 सितंबर, 2019 तक बांग्‍लादेश के दौर पर  

 
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय24-सितम्बर, 2016 15:34 IST

भारत प्रथम ब्रिक्‍स युवा वैज्ञानिक विचार गोष्‍ठी का आयोजन करेगा

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार ब्रिक्‍स फ्रेमवर्क के अंतर्गत 26 से 30 सितम्‍बर, 2016 के दौरान बेंगलूरू में पांच दिन तक चलने वाली ब्रिक्‍स युवा वैज्ञानिक विचार गो‍ष्‍ठी का आयोजन करेगा। इसमें ब्रिक्‍स देशों के करीब 50 युवा वैज्ञानिक/अनुसंधानकर्त

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार ब्रिक्‍स फ्रेमवर्क के अंतर्गत 26 से 30 सितम्‍बर, 2016 के दौरान बेंगलूरू में पांच दिन तक चलने वाली ब्रिक्‍स युवा वैज्ञानिक विचार गो‍ष्‍ठी का आयोजन करेगा। इसमें ब्रिक्‍स देशों के करीब 50 युवा वैज्ञानिक/अनुसंधानकर्ता हिस्‍सा लेंगे। इसका आयोजन नेशलत इंस्टिट्यूट ऑफ अडवांस स्‍ट्डीज (एनआईएएस), बेंगलूरु द्वारा किया जायेगा।       

 

ब्रिक्‍स युवा वैज्ञानिक विचार गोष्‍ठी अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि यह ऐसे समय हो रही है जबकि भारत ब्रिक्‍स का अध्‍यक्ष है। इसमें मुख्‍य रूप से 'बनाने, सीखने, समावेशी और सामूहिक समाधानों' पर बल दिया जायेगा। राज्‍य सभा के पूर्व सदस्‍य और इसरो के पूर्व अध्‍यक्ष प्रोफेसर के कस्‍तूरीरंगन इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।  

 

विचार गोष्‍ठी का उद्देश्‍य एक ब्रिक्‍स इनोवेशन कॉर्पोरेशन का निर्माण करना है, जो अकेले या सामूहिक रूप से अपने नए वैज्ञानिक विचारों और प्रौद्योगिकी विषयक समाधानों के अनुसार काम करने की विशेषज्ञतापूर्ण क्षमता वि‍कसित करेगी, ताकि इस क्षेत्र के नागरिकों के जीवन की बेहतर गुणवत्‍ता के जरिए परिवर्तन में तेजी लायी जा सके। 

 

विचार गोष्‍ठी में भारत और विदेश से, विचार व्‍यक्‍त करने वाले प्रमुख वक्‍ताओं में अन्‍य के अलावा  डा. के कस्‍तूरीरंगन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ आशुतोष शर्मा, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डा. के विजयराघवन, नीति आयोग के सदस्‍य डा वी के सारस्‍वत और एनआईएएस के निदेशक डा. बलदेव राज शामिल होंगे। विचार गोष्‍ठी में हिस्‍सा लेने के लिए ब्रिक्‍स देशों के 20 से अधिक ऐसे विशिष्‍ट व्‍यक्तियों को बुलाया गया है, जिन्‍होंने वैज्ञानिक अनुसंधान, नवाचार और प्रौद्योगिकी-उद्ययमशीलता के ज़रिए जीवन में असाधारण उप‍लब्धियां शामिल की हैं। 

 

विचार गोष्‍ठी के दौरान दो महत्‍वपूर्ण रिपोर्ट भी जारी की जायेंगी। ''ब्रिक्‍स विज्ञान और प्रौद्योगिकी उद्यम भागीदारी'' संबंधी रिपोर्ट विद्वानों के एक समूह ने तैयार की है। दूसरी रिपोर्ट हैम्‍पी की सांस्‍कृतिक विरासत के बारे में होगी।

 

 

इस कार्यक्रम के बारे में सूचना http://www.brics-ysf.org पर उपलब्‍ध है।  

वी.कासोटिया/आरएसबी- 

 

 

(Release ID 55320)


  विज्ञप्ति को कुर्तिदेव फोंट में परिवर्तित करने के लिए यहां क्लिक करें
डिज़ाइन एवं होस्‍ट राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी),सूचना उपलब्‍ध एवं अद्यतन की गई पत्र सूचना कार्यालय
ए खण्‍ड शास्‍त्री भवन, डॉ- राजेंद्र प्रसाद रोड़, नई दिल्‍ली- 110 001 फ़ोन 23389338