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ट्राई ने हरियाणा के हिसार में मोबाइल सेवा ऑपरेटरों के नेटवर्क की गुणवत्ता का आकलन किया


इंडिपेंडेंट ड्राइव टेस्ट (आईडीटी) के निष्कर्ष जारी किये

Posted On: 24 JUL 2025 6:51PM by PIB Delhi

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने जून महीने के दौरान हरियाणा के हिसार शहर में स्वतंत्र ड्राइव टेस्ट (आईडीटी) आयोजित किया है। आईडीटी को विभिन्न उपयोग वातावरणों में वास्तविक दुनिया के मोबाइल नेटवर्क प्रदर्शन को कैप्चर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है शहरी क्षेत्र, हॉटस्पॉट, सार्वजनिक परिवहन केंद्र आदि।

ट्राई ने अपनी नियुक्त एजेंसी के माध्यम से 243.4 किलोमीटर सिटी टेस्ट और 1.1 किलोमीटर वॉक टेस्ट में 11 किलोमीटर के बीच  11  जून से 13 जून तक विस्तृत ड्राइव टेस्ट आयोजित किए। ये परीक्षण ट्राई क्षेत्रीय कार्यालय, जयपुर की देखरेख में आयोजित किए गए थे।

इस प्रकार के ड्राइव परीक्षण में 2G, 3G, 4G और 5G नेटवर्क पर सभी दूरसंचार ऑपरेटरों के सिम कार्ड का उपयोग करके लाइव डेटा और वॉयस सत्र स्थापित किए जाते हैं। कई उन्नत परीक्षण हैंडसेट का उपयोग किया जाता है और सत्रों की निगरानी और विश्लेषण में अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर सिस्टम का उपयोग किया जाता है। ड्राइव परीक्षण के दौरान एकत्र किए गए डेटा का विश्लेषण विशेषज्ञों द्वारा विशेष उपकरणों का उपयोग करके किया जाता है। अंतिम रिपोर्ट इस विश्लेषण के आधार पर तैयार की जाती है।

आईडीटी के दौरान इस क्षेत्र में प्रचालनरत सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के नेटवर्कों के लिए वॉयस के साथ-साथ डेटा सेवा के लिए निम्नलिखित मुख्य निष्पादन संकेतकों (केपीआई) का मूल्यांकन किया गया थाI.

वॉयस सेवाएं:

a) कॉल सेटअप सफलता दर d) डाउनलिंक और अपलिंक पैकेट (आवाज) ड्रॉप दर

b) ड्रॉप कॉल दर (DCR) e) कॉल साइलेंस रेट

c) MOS (मीन ओपिनियन स्कोर) f) कवरेज (%) - सिग्नल स्ट्रेंथ का उपयोग करके भाषण की गुणवत्ता

II. डेटा सेवाएं:

a) डेटा थ्रूपुट (डाउनलिंक और अपलिंक दोनों) d) विलंबता

b) पैकेट ड्रॉप दर (डाउनलिंक और अपलिंक) e) जिटर

c) वीडियो स्ट्रीमिंग में देरी

हिसार में परीक्षा परिणामों के संबंध में ड्राइव टेस्ट और प्रदर्शन सारांश का विवरण अनुबंध-ए में संलग्न है। रिपोर्ट को टीएसपी की संबंधित इकाइयों के साथ साझा किया गया है ताकि आगे की आवश्यक कार्रवाई, यदि कोई हो, की जा सके।

विस्तृत रिपोर्टें ट्राई की वेबसाइट पर www.trai.gov.in पर उपलब्ध हैं। किसी भी स्पष्टीकरण या अतिरिक्त जानकारी के लिए, आप adv.jaipur@trai.gov.in को एक ईमेल भेज सकते हैं या टेलीफोन नंबर पर जयपुर में ट्राई के क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। +91-141-2701919.अनुलग्नक A

 

 

क्र.सं.

 

 

सी टी / कवर किए गए मार्ग

लाइसेंस सेवा क्षेत्र

 

अभियान की अवधि

 

 

तय की गई दूरी

 

 

1.

 

 

हिसार

 

 

एचएआरवाईए एनए

11 जून से

13वां जून

2025

शहर :243.4 कि.मी

वॉक टेस्ट: 1.1 कि.मी

 

सारांश-डेटा सेवा

 

डेटा डाउनलोड प्रदर्शन (समग्र): एयरटेल (5जी/4जी) की औसत डाउनलोड स्पीड 192.18 एमबीपीएस, बीएसएनएल (4जी/3जी/2जी) 2.72 एमबीपीएस, आरजेआईएल (5जी/4जी) 225.33 एमबीपीएस और वीआईएल (4जी/2जी) 19.76 एमबीपीएस है।

डेटा अपलोड प्रदर्शन (कुल मिलाकर): एयरटेल (5जी/4जी) की औसत अपलोड स्पीड 29.04 एमबीपीएस, बीएसएनएल (4जी/3जी) की 2.95 एमबीपीएस, आरजेआईएल (5जी/4जी) की 19.86 एमबीपीएस और वीआईएल (4जी/2जी) की 14.14 एमबीपीएस है।

डेटा प्रदर्शन - हॉटस्पॉट (एमबीपीएस में):

एयरटेल-

4जी डी/एल: 14.43

4जी यू/एल: 10.39

 

5जी डी/एल: 212.68

5जी यू/एल: 51.22

बीएसएनएल-

4जी डी/एल: 5.36

4जी यू/एल: 12.19

आरजेआईएल-

4जी डी/एल: 35.91

4जी यू/एल: 7.26

 

5जी डी/एल: 165.70

5जी यू/एल: 21.92

शहर-

4जी डी/एल: 20.15

4जी यू/एल: 16.79

नोट- "D/L" डाउनलोड गति, "U/L" अपलोड गति

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001M4D7.pngटेक्स्ट बॉक्स: सारांश-वॉयस सेवाकॉल सेटअप सफलता दर: एयरटेल, बीएसएनएल, आरजेआईएल और वीआईएल की ऑटो-सेलेक्शन मोड (5जी/4जी/3जी/2जी) में क्रमशः 99.61%, 88.30%, 100.00% और 98.42% की कॉल सेटअप सफलता दर है। कॉल सेटअप समय: एयरटेल, बीएसएनएल, आरजेआईएल और वीआईएल में ऑटो-सिलेक्शन मोड (5जी/4जी/3जी/2जी) में क्रमशः 1.25, 2.73, 0.67 और 2.49 सेकंड का कॉल सेटअप टाइम है। ड्रॉप कॉल रेट: एयरटेल, बीएसएनएल, आरजेआईएल और वीआईएल की कॉल दर क्रमशः 0.39%, 2.90%, 0.00% और 0.00% की ड्रॉप कॉल दर है (5G/4G/3G/2G)। कॉल साइलेंस/म्यूट रेट: पैकेट स्विच्ड नेटवर्क (5जी/4जी) में एयरटेल, बीएसएनएल, आरजेआईएल और वीआईएल की साइलेंस कॉल दर क्रमशः 2.21%, 11.39%, 0.74% और 0.49% है। औसत राय स्कोर (एमओएस): एयरटेल, बीएसएनएल, आरजेआईएल और वीआईएल का औसत एमओएस क्रमशः 3.92, 1.92, 3.83 और 3.92 है।

प्रमुख QoS मापदंडों के विरुद्ध प्रदर्शन

CSSR: कॉल सेटअप सफलता दर ( में%), CST: कॉल सेटअप समय (मिली सेकंड में), DCR: ड्रॉप कॉल दर

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एमजी/आरपी/केसी/एसके


(Release ID: 2148151)
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