सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय
प्रधानमंत्री गति शक्ति के तहत संतुलित क्षेत्रीय विकास
Posted On:
12 MAR 2025 7:06PM by PIB Delhi
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में सरकार मुख्य रूप से राष्ट्रीय राजमार्गों (एनएच) के विकास और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है, जिसमें राष्ट्रीय एक्सप्रेसवे भी शामिल हैं। सभी एनएच विकास परियोजनाओं की योजना पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (एनएमपी) सिद्धांतों के अनुरूप बनाई गई है।
सरकार द्वारा विकसित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) मॉड्यूल टूल गतिशील भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) प्लेटफॉर्म आधारित पीएम गति शक्ति एनएमपी पोर्टल में उपलब्ध सुविधाओं के साथ एनएच परियोजना संरेखण को अनुकूलित करने और मौजूदा भौतिक / भौगोलिक विशेषताओं, वन क्षेत्रों, पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों आदि से संबंधित सूचनाओं पर विचार करते हुए परियोजनाओं की योजना बनाने, पारिस्थितिक प्रभावों को कम करने, मंजूरी की आवश्यकताओं और तेज और अधिक प्रभावी परियोजना तैयारी के लिए सहायक है। यह परियोजना कार्यान्वयन चरणों के दौरान परियोजना सुविधाओं में मध्य-पाठ्यक्रम सुधार / संशोधन की आवश्यकता को समाप्त करके परियोजनाओं के तेजी से कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण रूप से योगदान देता है। इसके अलावा, परियोजनाओं की जांच पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ एंड सीसी) के नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (एनपीजी) के सदस्य द्वारा भी की जाती है और उनकी सलाह को उपयुक्त रूप से शामिल किया जाता है।
पीएम गति शक्ति एनएमपी पोर्टल आर्थिक क्षेत्रों और उन्हें समर्थन देने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के लिंकेज को दर्शाता है, जिसका उद्देश्य सभी मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी परियोजनाओं को समग्र रूप से एकीकृत करना है। यह उचित कनेक्टिविटी के लिए लोगों, वस्तुओं और सेवाओं की निर्बाध आवाजाही के लिए लापता अंतराल की पहचान करने में भी मदद करता है, जिससे लॉजिस्टिक्स दक्षता में सुधार होता है, जिससे व्यापार और विनिर्माण को बढ़ावा मिलता है।
सरकार ने पिछले पांच वर्षों और चालू वर्ष के दौरान देश भर में 63,702 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया है। लगभग 2,474 किलोमीटर लंबाई में राष्ट्रीय हाई-स्पीड कॉरिडोर (एचएससी) / एक्सप्रेसवे पहले ही चालू हो चुके हैं। इसके अलावा, MoRTH ने जोगीघोपा, चेन्नई, इंदौर, बेंगलुरु, नागपुर और जालना में 6 मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्कों (एमएमएलपी) का विकास किया है।
उपरोक्त विकासों ने लॉजिस्टिक दक्षता में वृद्धि सहित देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए संतुलित क्षेत्रीय संपर्क और पहुंच में वृद्धि की है। सभी राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजनाओं की योजना पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (एनएमपी) सिद्धांतों के अनुरूप बनाई गई है।
तदनुसार, पिछले पांच वर्षों और चालू वर्ष के दौरान राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास और रखरखाव पर आवंटित / जुटाई गई धनराशि और किए गए व्यय का विवरण निम्नानुसार है:
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राशि ₹ करोड़ में
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वर्ष
|
आबंटन / लक्ष्य
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व्यय / जारी निधियां / वास्तविक आंकड़े
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|
बजट
|
IEBR
लक्ष्य
|
अन्य*
|
कुल
|
बजट
|
IEBR वास्तविक
|
अन्य*
|
कुल
|
|
2019-20
|
74,767
|
75,000
|
|
149,767
|
68,310
|
74,988
|
|
143,298
|
|
2020-21
|
94,257
|
65,000
|
9,731
|
168,988
|
91,045
|
65,036
|
9,731
|
165,812
|
|
2021-22
|
123,537
|
65,000
|
25,000
|
213,537
|
115,321
|
65,150
|
21,356
|
201,827
|
|
2022-23
|
208,226
|
1,000
|
25,000
|
234,226
|
206,628
|
798
|
12,674
|
220,100
|
|
2023-24
|
266,552
|
0
|
17,000
|
283,552
|
266,299
|
0
|
24,346
|
290,645
|
|
2024-25 (till
31.01.2025)
|
273,977
|
0
|
24,000
|
297,977
|
231,709
|
0
|
0
|
231,709
|
|
IEBR – आंतरिक और अतिरिक्त बजटीय संसाधन
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*- अन्य में राष्ट्रीय राजमार्गों के मुद्रीकरण से प्राप्त धनराशि शामिल है (इन्विट एवं परियोजना आधारित वित्तपोषण सहित)
|
उपरोक्त के अलावा, पिछले पांच वर्षों और चालू वर्ष के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजनाओं में सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के माध्यम से ₹ 1,33,471 करोड़ का निजी निवेश किया गया है, जिसका वर्ष-वार ब्यौरा निम्नानुसार है:
|
वर्ष
|
निजी निवेश (करोड़ रुपए में)
|
|
2019-20
|
21,926
|
|
2020-21
|
12,476
|
|
2021-22
|
19,206
|
|
2022-23
|
21,897
|
|
2023-24
|
34,805
|
|
2024-25 (31.01.2025 तक)
|
23,161
|
यह जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन जयराम गडकरी ने राज्य सभा में एक लिखित उत्तर में दी।
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