रक्षा मंत्रालय

पूर्व सैनिक कल्याण विभाग ने देश भर के 12 ईसीएचएस पॉलीक्लिनिकों में ई-सेहत टेली-परामर्श की पायलट परियोजना शुरू की

Posted On: 30 JUL 2024 2:52PM by PIB Bhopal

पूर्व सैनिक कल्याण विभाग ने 30 जुलाई, 2024 को देश भर के 12 ईसीएचएस पॉलीक्लिनिकों में इलेक्ट्रॉनिक सेवा ई-स्वास्थ्य सहायता और टेली-परामर्श (ई-सेहत) सेवा की पायलट परियोजना शुरू की। इसमें दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सात (शकूरबस्ती, तिमारपुर, फरीदाबाद, पलवल, खानपुर, पूर्वी दिल्ली और हिंडन) तथा बारामूला, इंफाल, चुराचांदपुर, दीमापुर और आयजोल के दूरदराज के स्थानों में पांच शामिल हैं, नवंबर, 2024 में इसके अखिल भारतीय रोलआउट से पहले। इससे ईसीएचएस लाभार्थियों को ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक में जाए बिना चिकित्सा उपचार के लिए टेली-परामर्श की सुविधा मिलेगी।

पूर्व सैनिक कल्याण विभाग के सचिव डॉ. नितेन चंद्रा ने कहा कि सी-डैक मोहाली द्वारा विकसित त्रि-सेवा टेलीकंसल्टेशन सेवा के लिए सेहत-ओपीडी को कई स्थानों पर सफलतापूर्वक लागू किया गया था। यद्यपि, सॉफ्टवेयर को पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों के ईसीएचएस डेटाबेस के साथ एकीकृत नहीं किया गया था। निर्बाध एकीकरण की सुविधा के लिए ई-प्रिस्क्रिप्शन से संबंधित कुछ अतिरिक्त विशेषताएं विकसित की गई हैं। सॉफ्टवेयर के विभिन्न मॉड्यूल जैसे मेडिकल रिकॉर्ड, ई-प्रिस्क्रिप्शन को ईसीएचएस डेटाबेस के साथ मिलान किया गया है।

परियोजना के कार्यान्वयन के हिस्से के रूप में देश भर के सभी 427 ईसीएचएस पॉलीक्लिनिकों को आईटी हार्डवेयर और उपकरण प्रदान किए गए हैं। ईसीएचएस लाभार्थियों को ऑनलाइन चिकित्सा सलाह देने के लिए पॉलीक्लिनिक स्टाफ को पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित किया गया है। अगले चरण में महत्वपूर्ण अंगों की पूर्व-परामर्श जांच और दवाओं की होम डिलीवरी की योजना बनाई गई है। चिकित्सा अधिकारियों द्वारा अस्पतालों में रेफरल 20 अगस्त, 2024 तक लागू किया जाना है।

ई-सेहत का उद्देश्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मार्च 2020 में जारी किए गए टेली-मेडिसिन अभ्यास दिशानिर्देशों के अनुरूप सुरक्षित और संरचित वीडियो आधारित नैदानिक ​​परामर्श के माध्यम से पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। ईसीएचएस में 'ई-सेहत' के कार्यान्वयन से पूर्व सैनिकों तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने और उन्हें प्रदान करने के तरीके में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा, जिससे उनके घरों में आराम से समय पर और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित होगी। यह सरकार के डिजिटल इंडिया विज़न के अनुरूप है, जो सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंचने में डिजिटल समावेशिता और दक्षता को बढ़ावा देता है।

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