सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

ग्रामीण क्षेत्रों में महिला उद्यमियों के संबंध में सर्वेक्षण

Posted On: 22 JUL 2024 3:41PM by PIB Delhi

सांख्यिकी और कार्यक्रम मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सैंपल सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ ) भारत में रोजगार और बेरोजगारी की स्थिति को मापने के लिए वर्ष 2017 से ही आवधिक श्रम सर्वेक्षण (पीएलएफएस) का आयोजन करता रहा है। इस सर्वेक्षण में, ग्रामीण क्षेत्रों में महिला उद्यमियों की प्रतिशतता का अनुमान नहीं लगाया गया है। तथापि, पीएलएफएस की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्येक राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की व्यापक स्थिति के आधार पर आम तौर पर कामकाजी महिलाओं ( पीएस प्लस एसएस ) की अनुमानित प्रतिशतता वितरण अनुबंध 1 में दिए गए विवरण में दिया गया है।

अनुबंध 1

सारिणी ( 1 ) : पीएलएफएस, 2018-19 के दौरान, प्रत्येक राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की व्यापक स्थिति के आधार पर आम तौर पर कामकाजी महिलाओं की अनुमानित प्रतिशतता वितरण

राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश  

 

 

रोजगार में स्थिति के साथ आम तौर पर कामकाजी महिलाओं ( पीएस प्लस एसएस ) की प्रतिशतता

स्व रोजगार

नियमित मजदूरी/वेतन

दिहाड़ी मजदूर 

सभी

(1)

(2)

(3)

(4)

(5)

आंध्र प्रदेश

43.4

7.2

49.4

100.0

अरुणाचल प्रदेश

84.1

14.1

1.8

100.0

असम

21.1

60.0

18.9

100.0

बिहार

39.8

16.1

44.1

100.0

छत्तीसगढ

78.9

3.1

17.9

100.0

दिल्ली

6.3

93.7

0.0

100.0

गोवा

43.8

54.4

1.8

100.0

गुजरात

65.0

10.7

24.3

100.0

हरियाणा

51.8

20.7

27.5

100.0

हिमाचल प्रदेश

87.3

8.0

4.7

100.0

जम्मू एवं कश्मीर

90.1

9.6

0.4

100.0

झारखंड

78.3

10.7

11.0

100.0

कर्नाटक

43.7

12.9

43.5

100.0

केरल

34.2

33.6

32.2

100.0

मध्य प्रदेश

61.4

4.7

33.9

100.0

महाराष्ट्र

50.1

9.0

40.8

100.0

मणिपुर

66.0

28.5

5.5

100.0

मेघालय

67.9

15.2

16.9

100.0

मिजोरम

89.7

10.2

0.7

100.0

नगालैंड

76.4

23.6

0.0

100.0

ओडिशा

59.6

9.5

30.9

100.0

पंजाब

50.4

29.9

19.7

100.0

राजस्थान

85.5

5.2

9.3

100.0

सिक्किम

77.5

19.4

3.0

100.0

तमिलनाडु

40.0

4.0

46.0

100.0

तेलंगाना

43.9

7.1

49.0

100.0

त्रिपुरा

39.9

34.0

26.2

100.0

उत्तराखंड

77.5

17.6

4.9

100.0

उत्तर प्रदेश

81.3

7.0

11.8

100.0

पश्चिम बंगाल

58.4

15.5

26.2

100.0

अंडमान एवं उत्तर द्वीप

24.9

55.7

19.4

100.0

चंडीगढ़

22.3

73.4

4.4

100.0

दादरा एवं नगर हवेली

68.7

21.2

10.1

100.0

दमन और दीव

59.5

32.5

8.1

100.0

लक्षद्वीप

0.0

100.0

0.0

100.0

पुदुचेरी

26.1

37.2

36.8

100.0

अखिल भारतीय

59.6

11.0

29.3

100.0

स्रोत: वार्षिक रिपोर्ट, पीएलएफएस, 2018-19

*जम्मू और कश्मीर के अनुमान में लद्दाख भी शामिल है

 

सारिणी ( 1 ) : पीएलएफएस, 2019-20 के दौरान, प्रत्येक राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की व्यापक स्थिति के आधार पर आम तौर पर कामकाजी महिलाओं की अनुमानित प्रतिशतता वितरण

राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश  

 

 

रोजगार में स्थिति के साथ आम तौर पर कामकाजी महिलाओं ( पीएस प्लस एसएस ) की प्रतिशतता

स्व रोजगार

नियमित मजदूरी/वेतन

दिहाड़ी मजदूर 

सभी

(1)

(2)

(3)

(4)

(5)

आंध्र प्रदेश

39.9

8.5

51.7

100.0

अरुणाचल प्रदेश

75.6

21.4

3.0

100.0

असम

29.5

48.8

21.8

100.0

बिहार

51.7

8.8

39.5

100.0

छत्तीसगढ

80.8

6.0

13.2

100.0

दिल्ली

54.7

41.6

3.7

100.0

गोवा

63.0

24.7

12.3

100.0

गुजरात

67.3

7.6

25.0

100.0

हरियाणा

42.2

26.9

30.9

100.0

हिमाचल प्रदेश

87.5

9.2

3.3

100.0

झारखंड

88.6

4.9

6.6

100.0

कर्नाटक

51.2

11.9

36.9

100.0

केरल

40.6

30.7

28.7

100.0

मध्य प्रदेश

68.1

4.1

27.8

100.0

महाराष्ट्र

54.6

5.1

40.3

100.0

मणिपुर

65.3

31.2

3.5

100.0

मेघालय

60.4

14.1

25.5

100.0

मिजोरम

90.5

7.6

1.9

100.0

नगालैंड

82.0

18.0

0.0

100.0

ओडिशा

66.1

7.0

26.9

100.0

पंजाब

44.1

36.8

19.1

100.0

राजस्थान

82.2

3.5

14.3

100.0

सिक्किम

67.0

29.1

3.9

100.0

तमिलनाडु

41.4

12.0

46.6

100.0

तेलंगाना

48.5

8.4

43.1

100.0

त्रिपुरा

54.9

22.7

22.4

100.0

उत्तराखंड

86.2

10.4

3.4

100.0

उत्तर प्रदेश

84.1

5.8

10.1

100.0

पश्चिम बंगाल

56.9

16.6

26.5

100.0

अंडमान एवं उत्तर द्वीप

21.0

62.6

16.3

100.0

चंडीगढ़

0.0

100.0

0.0

100.0

दादरा एवं नगर हवेली

83.1

14.0

2.9

100.0

दमन और दीव

57.1

40.9

2.0

100.0

जम्मू और कश्मीर

88.6

10.9

0.5

100.0

लद्दाख

87.1

12.9

0.0

100.0

लक्षद्वीप

37.8

61.8

0.4

100.0

पुदुचेरी

48.2

33.8

17.9

100.0

अखिल भारतीय

63.0

9.5

27.5

100.0

स्रोत: वार्षिक रिपोर्ट, पीएलएफएस, 2019-20

 

सारिणी ( 1 ) : पीएलएफएस, 2020-21 के दौरान, प्रत्येक राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की व्यापक स्थिति के आधार पर आम तौर पर कामकाजी महिलाओं की प्रतिशतता वितरण

 

राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश   

 

 

रोजगार में स्थिति के साथ आम तौर पर कामकाजी महिलाओं ( पीएस प्लस एसएस ) की प्रतिशतता

 

स्व रोजगार

नियमित मजदूरी/वेतन

दिहाड़ी मजदूर 

सभी

(1)

(2)

(3)

(4)

(5)

आंध्र प्रदेश

37.2

9.8

53.0

100.0

अरुणाचल प्रदेश

79.6

18.0

2.3

100.0

असम

65.2

27.3

7.5

100.0

बिहार

69.7

5.2

25.1

100.0

छत्तीसगढ

80.1

3.9

16.1

100.0

दिल्ली

12.8

87.2

0.0

100.0

गोवा

59.2

59.2

7.1

100.0

गुजरात

67.1

9.4

23.6

100.0

हरियाणा

53.5

24.2

22.3

100.0

हिमाचल प्रदेश

88.1

9.8

2.2

100.0

झारखंड

90.1

3.5

6.4

100.0

कर्नाटक

52.4

8.9

38.7

100.0

केरल

37.1

32.1

30.8

100.0

मध्य प्रदेश

65.9

3.6

30.5

100.0

महाराष्ट्र

54.1

5.8

40.1

100.0

मणिपुर

65.0

28.8

6.2

100.0

मेघालय

53.4

16.8

29.8

100.0

मिजोरम

91.2

8.1

0.8

100.0

नगालैंड

78.8

20.5

0.6

100.0

ओडिशा

66.5

8.1

25.4

100.0

पंजाब

49.4

20.8

29.8

100.0

राजस्थान

83.3

2.7

14.0

100.0

सिक्किम

73.8

24.9

1.3

100.0

तमिलनाडु

37.1

14.4

48.4

100.0

तेलंगाना

61.3

7.7

31.0

100.0

त्रिपुरा

65.1

15.5

19.4

100.0

उत्तराखंड

                   85.9

9.3

4.8

100.0

उत्तर प्रदेश

87.0

4.9

8.1

100.0

पश्चिम बंगाल

55.6

17.8

26.5

100.0

अंडमान एवं उत्तर द्वीप

55.1

22.2

22.7

100.0

चंडीगढ़

0.0

100.0

0.0

100.0

दादरा एवं नगर हवेली और दमन और दीव

61.4

37.9

0.8

100.0

जम्मू और कश्मीर

89.4

9.5

1.1

100.0

लद्दाख

89.4

34.0

0.8

100.0

लक्षद्वीप

13.9

86.1

0.0

100.0

पुदुचेरी

40.9

28.2

30.9

100.0

अखिल भारतीय

64.8

9.1

26.2

100.0

स्रोत: वार्षिक रिपोर्ट, पीएलएफएस, 2020-21

 

सारिणी ( 1 ) : पीएलएफएस, 2021-22 के दौरान, प्रत्येक राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की व्यापक स्थिति के आधार पर आम तौर पर कामकाजी महिलाओं की प्रतिशतता वितरण

राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश  

 

 

रोजगार में स्थिति के साथ आम तौर पर कामकाजी महिलाओं ( पीएस प्लस एसएस ) की प्रतिशतता

स्व रोजगार

नियमित मजदूरी/वेतन

दिहाड़ी मजदूर 

सभी

(1)

(2)

(3)

(4)

(5)

आंध्र प्रदेश

43.0

9.7

47.2

100.0

अरुणाचल प्रदेश

84.8

12.5

2.8

100.0

असम

70.6

18.6

10.8

100.0

बिहार

58.4

8.1

33.5

100.0

छत्तीसगढ

77.1

6.3

16.6

100.0

दिल्ली

4.0

96.0

0.0

100.0

गोवा

43.9

35.3

20.9

100.0

गुजरात

71.4

9.8

18.8

100.0

हरियाणा

55.9

14.5

29.6

100.0

हिमाचल प्रदेश

86.5

10.1

3.4

100.0

झारखंड

88.6

3.1

8.2

100.0

कर्नाटक

52.1

9.0

38.9

100.0

केरल

35.0

31.2

33.8

100.0

मध्य प्रदेश

72.6

2.8

24.6

100.0

महाराष्ट्र

53.9

5.5

40.6

100.0

मणिपुर

75.7

20.8

3.6 57.9

100.0

मेघालय

57.9

13.6

           28.5

100.0

मिजोरम

92.8

7.2

0.0

100.0

नगालैंड

82.1

16.6

1.3

100.0

ओडिशा

68.2

7.8

24.0

100.0

पंजाब

51.4

27.1

21.5

100.0

राजस्थान

86.6

3.4

3.4

100.0

सिक्किम

66.9

31.0

2.2

100.0

तमिलनाडु

41.5

12.2

46.3

100.0

तेलंगाना

69.7

3.8

26.6

100.0

त्रिपुरा

42.1

17.9

40.1

100.0

उत्तराखंड

83.0

11.9

5.0

100.0

उत्तर प्रदेश

87.9

3.8

8.3

100.0

पश्चिम बंगाल

63.6

12.0

24.4

100.0

अंडमान एवं उत्तर द्वीप

78.0

14.4

7.6

100.0

चंडीगढ़

35.3

64.7

0.0

100.0

दादरा एवं नगर हवेली और दमन और दीव

68.0

24.3

7.7

100.0

जम्मू और कश्मीर

93.4

6.1

0.5

100.0

लद्दाख

79.5

20.5

0.0

100.0

लक्षद्वीप

34.0

61.8

4.2

100.0

पुदुचेरी

45.4

30.8

23.8

100.0

अखिल भारतीय

67.8

8.1

24.1

100.0

स्रोत: वार्षिक रिपोर्ट, पीएलएफएस, 2021-22

 

सारिणी ( 1 ) : पीएलएफएस, 2022-23 के दौरान, प्रत्येक राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की व्यापक स्थिति के आधार पर आम तौर पर कामकाजी महिलाओं की प्रतिशतता वितरण

राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश  

 

 

रोजगार में स्थिति के साथ आम तौर पर कामकाजी महिलाओं ( पीएस प्लस एसएस ) की प्रतिशतता

स्व रोजगार

नियमित मजदूरी/वेतन

दिहाड़ी मजदूर 

सभी

(1)

(2)

(3)

(4)

(5)

आंध्र प्रदेश

44.7

10.7

44.6

100.0

अरुणाचल प्रदेश

87.6

10.8

1.7

100.0

असम

75.1

18.8

6.1

100.0

बिहार

71.4

5.3

23.3

100.0

छत्तीसगढ

74.8

5.8

19.5

100.0

दिल्ली

3.2

96.8

0.0

100.0

गोवा

31.8

55.4

12.8

100.0

गुजरात

71.1

7.5

21.4

100.0

हरियाणा

56.2

16.9

26.9

100.0

हिमाचल प्रदेश

88.8

9.5

1.7

100.0

झारखंड

90.3

2.4

7.3

100.0

कर्नाटक

57.1

9.1

33.8

100.0

केरल

39.3

33.0

27.6

100.0

मध्य प्रदेश

73.6

3.4

23.0

100.0

महाराष्ट्र

58.8

6.8

34.4

100.0

मणिपुर

85.1

13.0

1.9

100.0

मेघालय

57.5

11.2

31.3

100.0

मिजोरम

91.5

8.5

0.1

100.0

नगालैंड

86.8

12.3

0.9

100.0

ओडिशा

78.4

5.8

15.8

100.0

पंजाब

54.3

21.5

24.2

100.0

राजस्थान

86.6

2.8

10.6

100.0

सिक्किम

81.4

17.5

1.2

100.0

तमिलनाडु

40.3

13.6

46.1

100.0

तेलंगाना

65.4

5.2

29.4

100.0

त्रिपुरा

59.4

14.4

26.2

100.0

उत्तराखंड

87.4

10.1

2.5

100.0

उत्तर प्रदेश

88.8

5.0

6.2

100.0

पश्चिम बंगाल

72.2

9.7

18.1

100.0

अंडमान एवं उत्तर द्वीप

69.1

24.2

6.7

100.0

चंडीगढ़

0.6

88.6

10.8

100.0

दादरा एवं नगर हवेली और दमन और दीव

79.0

18.9

2.1

100.0

जम्मू और कश्मीर

95.4

4.5

0.1

100.0

लद्दाख

89.4

10.6

0.0

100.0

लक्षद्वीप

55.1

33.9

11.0

100.0

पुदुचेरी

32.6

40.2

27.1

100.0

अखिल भारतीय

71.0

8.0

21.0

100.0

स्रोत: वार्षिक रिपोर्ट, पीएलएफएस, 2022-23

 

यह जानकारी सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में दी।

***

एमजी/एआर/एसकेजे   


(Release ID: 2035493)
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