गृह मंत्रालय
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और गृह मंत्री श्री अमित शाह के मार्गदर्शन में गृह मंत्रालय केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) पर सार्वजनिक शिकायतों का समय पर निवारण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध
गृह मंत्रालय 2023-24 के दौरान शिकायत निवारण आकलन सूचकांक (GRAI) में सभी 15 संकेतकों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए लगातार शीर्ष 10 मंत्रालयों में शामिल रहा
2023-24 के दौरान गृह मंत्रालय ने 30 दिनों के मानक के मुकाबले 8 दिनों के औसत निवारण समय के साथ 48,837 सार्वजनिक शिकायत मामलों का निवारण कर असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया
नागरिक संतुष्टि भी 40%, DARPG ने यह देखा है कि गृह मंत्रालय का प्रदर्शन अन्य मंत्रालयों/विभागों के लिए बेंचमार्क के रूप में काम करेगा
Posted On:
15 MAR 2024 7:35PM by PIB Delhi
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और गृह मंत्री श्री अमित शाह के मार्गदर्शन में गृह मंत्रालय केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) पर सार्वजनिक शिकायतों का समय पर निवारण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।
गृह मंत्रालय 2023-24 के दौरान शिकायत निवारण आकलन सूचकांक (GRAI) में सभी 15 संकेतकों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए लगातार शीर्ष 10 मंत्रालयों में शामिल रहा है। 2023-24 के दौरान गृह मंत्रालय ने 30 दिनों के मानक के मुकाबले 8 दिनों के औसत निवारण समय के साथ 48,837 सार्वजनिक शिकायत मामलों का निवारण कर असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। केवल 10 प्रतिशत शिकायतों के परिणामस्वरूप अपील हुई जो मंत्रालयों में सबसे कम में से एक है और नागरिक संतुष्टि भी 40% है। DARPG ने यह देखा है कि गृह मंत्रालय का प्रदर्शन अन्य मंत्रालयों/विभागों के लिए बेंचमार्क के रूप में काम करेगा।
*****
आरके / वीवी / आरआर / पीआर
(Release ID: 2015054)
Visitor Counter : 376