जल शक्ति मंत्रालय

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल जीवन मिशन के डैशबोर्ड पर 'सिटीज़न कॉर्नर' का शुभारंभ किया


नागरिक अब जल की गुणवत्ता के बारे में ऑनलाइन शिकायत प्रपत्र या राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के टोल-फ्री नंबर द्वारा अपनी चिंताएं बताने के लिए सशक्त हो गए हैं

जल प्रबंधन में पारदर्शिता और जवाबदेही की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल

Posted On: 16 FEB 2024 8:45PM by PIB Delhi

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' और सबका प्रयास' के अनुरूप, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज जल जीवन मिशन के डैशबोर्ड पर एक अनोखी पहल 'सिटीज़न कॉर्नर' का शुभारंभ किया। 'सिटीज़न कॉर्नर' एक वन-स्टॉप समाधान है, जहां एक क्लिक पर गांव के जल की गुणवत्ता और अन्य सभी जलापूर्ति की जानकारी के बारे में वास्तविक समय में विवरण उपलब्ध कराने तथा पानी की गुणवत्ता का प्रबंधन करने और जलापूर्ति को सीधे नागरिकों के हाथों में पहुंचाने की क्षमता प्रदान करता है। 'सिटीज़न कॉर्नर' का लखनऊ में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला में शुभारंभ किया गया।

 

यह अनोखी पहल जल प्रबंधन में पारदर्शिता और जवाबदेही की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि यह लोगों को ऑनलाइन शिकायत प्रपत्र या राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के टोल-फ्री नंबर के जरिए पानी की गुणवत्ता के बारे में अपनी चिंताओं से अवगत कराने की अनुमति देता है। जल जीवन मिशन डैशबोर्ड संबंधी यह नागरिक केंद्रित टूल नागरिकों को पानी की गुणवत्ता का प्रबंध करने और उनको गुणवत्ता परीक्षण के लिए तथा रासायनिक और बैक्टीरियोलॉजिकल पैरामीटर दर सूची की जांच के लिए निकटतम जल परीक्षण प्रयोगशाला का पता लगाने में सक्षम और सशक्त बनाने में सहायता करता है और बिना किसी दिक्कत के पानी की गुणवत्ता का परीक्षण कराया जा सकता है। अगर उन्हें इसका पता चलता है कि पानी की गुणवत्ता निर्धारित सीमा के भीतर नहीं है, तो वे अब आसानी से शिकायत दर्ज करा सकते हैं और इसे अपने-अपने जिले के जल आपूर्ति विभाग के ध्यान में ला सकते हैं।

'सूचित रहें, सशक्त रहें' के विचार के साथ शुरू किया गया 'सिटीजन कॉर्नर' वास्तविक समय में पानी की गुणवत्ता के बारे में जानकारी तक पहुंच को आसान बनाता है, जो न केवल एक आम आदमी को जल सुरक्षा के बारे में सही जानकारी के साथ निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान के साथ सशक्त बनाता है, बल्कि प्रभावी जल प्रबंधन के लिए उनका आत्मविश्वास भी बढ़ाता है। चूंकि ज्ञान और जानकारी आत्मविश्वास पैदा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और 'सिटीजन कॉर्नर' सूचना और कार्रवाई के बीच एक सेतु का काम करता है। 'सिटीजन कॉर्नर' को शामिल करने से नागरिकों को पानी की गुणवत्ता की निगरानी और इसकी जांच करने की शक्ति मिली है, साथ ही, त्वरित शिकायत निवारण प्रणाली है, ग्राम पंचायतों और प्रत्येक ग्रामीण परिवार को पारदर्शिता और सुगमता के साथ मजबूत और सशक्त बनाया गया है।

'सिटीजन कॉर्नर' की शुरुआत के साथ, जल जीवन मिशन ने उन लोगों के लिए जानकारी और डेटा को सुलभ बनाने में एक और कदम उठाया है, जिनके लिए हमारा मिशन लक्षित है। यह अनोखी पहल उस समुदाय, जिसकी हम सेवा करते हैं, को बहुमूल्य संसाधन आसानी से उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, ।

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