संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

सचिव (दूरसंचार) श्री के. राजारमन ने टीईसी रिपोर्ट जारी की- ‘स्ट्रीट फर्नीचर का उपयोग करके 5जी नेटवर्क के लिए छोटे सेल की शुरुआत’


यह रिपोर्ट बिना किसी परेशानी के 5जी सेवाओं के शुभारंभ के लिए देश में छोटे सेल की ज्‍यादा सघन अवसंरचना के प्रसार के लिए मानक दृष्टिकोण को सुगम बनाएगी

‘स्मार्ट सिटी के लिए आईओटी/आईसीटी मानक’ रिपोर्ट भी आज जारी की गई  

Posted On: 28 MAR 2022 6:39PM by PIB Delhi

समय पर और बिना किसी परेशानी के 5जी सेवाओं का शुभारंभ करने के उद्देश्य की प्राप्तिके लिए और देश में स्मार्ट सिटी के लिए मानकीकृत परिवेश को विकसित करने के लिए सचिव (दूरसंचार) ने सदस्य (प्रौद्योगिकी), सदस्य (सेवा) और दूरसंचार विभाग (डॉट) और दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र (टीईसी) के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में आज दो रिपोर्ट जारी की जो ये हैं:

  1. स्ट्रीट फर्नीचर का उपयोग करके 5जी नेटवर्क के लिए छोटे सेल की शुरुआत
  2. स्मार्ट सिटी के लिए आईओटी/आईसीटी मानक

 

        

 

ये रिपोर्ट दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र (टीईसी), दूरसंचार विभाग, भारत सरकार के संबंधित प्रभागों द्वारा विभिन्‍न हितधारकों के साथ परामर्श करके तैयार की गई हैं।

देश में जल्द ही 5जी नेटवर्क के शुरू होने की उम्मीद को देखते हुए छोटे सेल की आवश्यकता और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाएगी क्योंकि उच्च स्पेक्ट्रम बैंड की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए ज्‍यादा सघन नेटवर्क स्थापित करना आवश्यक होता है, ताकि प्रति यूनिट क्षेत्र में और भी अधिक ट्रैफिक या दूरसंचार यातायात को आवश्यक सहारा दिया जा सके। स्ट्रीट फर्नीचर का उपयोग करके 5जी नेटवर्क के लिए छोटे सेल की शुरुआत पर पेश की गई रिपोर्ट देश में छोटे सेल की ज्यादा सघन अवसंरचना के प्रसार के लिए मानक दृष्टिकोण को सुगम बनाएगी।

स्मार्ट सिटी के लिए आईओटी/आईसीटी मानकों पर पेश की गई तकनीकी रिपोर्ट में स्मार्ट सिटी के विभिन्न खंडों में आईओटी/आईसीटी आधारित स्मार्ट अवसंरचना के विकास से संबंधित राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय दिशा-निर्देशों और मानकों को कवर किया गया है। इस रिपोर्ट में आईओटी एवं स्मार्ट सिटी पर आईटीयू द्वारा जारी मानकों और शहरों की स्मार्टनेस का आकलन करने के लिए मुख्य प्रदर्शन संकेतकों (केपीआई) को भी शामिल किया गया है। टीईसी की यह रिपोर्ट स्मार्ट सिटी के लिए मानक आधारित परिवेश को विकसित करने में शामिल हितधारकों के लिए एक बेहतरीन संदर्भ दस्तावेज साबित हो सकती है।

 

 

 

 

दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र (टीईसी) दरअसल दूरसंचार विभाग की तकनीकी शाखा है जो दूरसंचार क्षेत्र में मानकीकरण और संबंधित पहलुओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ये रिपोर्ट टीईसी की वेबसाइट: www.tec.gov.in  पर उपलब्ध हैं।

***

एमजी/एएम/आरआरएस/वाईबी                                        



(Release ID: 1810695) Visitor Counter : 360


Read this release in: English