सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने सांबा का दौरा किया

Posted On: 08 OCT 2021 7:39PM by PIB Delhi

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्‍द्र कुमार ने केंद्र सरकार के जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत सांबा जिले के अपने दौरे के दूसरे दिन बारी ब्राह्मण प्राथमिक विद्यालय, रामगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नरसिंह देव मंदिर परिसर का दौरा किया और घगवाल में स्थानीय लोगों से बातचीत की।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001CUFL.jpg

केंद्रीय मंत्री ने आज कर्थोली बारी ब्राह्मण के प्राथमिक विद्यालय का दौरा किया। इस स्कूल को बारी ब्राह्मण के औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के बच्चों की शिक्षा के लिए खास तौर पर विकसित किया गया है जहां सभी के लिए 100 फीसदी शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है। दौरे के दौरान मंत्री ने सभी कक्षाओं, रसोई कक्ष और खेल के मैदान का दौरा किया और समाज के निचले तबके के बच्चों की बेहतरी के लिए ठोस कदम उठाने के लिए प्रशासन और औद्योगिक संगठन को बधाई दी।

मंत्री ने रामगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नशा मुक्ति एवं परामर्श केंद्र का भी उद्घाटन किया। नशामुक्ति केंद्र में नशे की लत वाले लोगों के प्रबंधन के लिए खास तौर पर प्रशिक्षित कर्मचारी तैनात हैं। मंत्री ने स्वास्थ्य अधिकारियों से आम जनता और अन्य संबद्ध संगठनों की जागरूकता के लिए नियमित तौर पर सामुदायिक शिविर आयोजित करने का आह्वान किया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002R5PJ.jpg

मंत्री ने नरसिंह देव मंदिर परिसर में एक एस्ट्रल गार्डन 'नक्षत्र-उद्यान' की आधारशिला भी रखी। मंत्री ने कहा, 'एस्ट्रल गार्डन या नक्षत्र गार्डन की अवधारणा काफी लोकप्रिय है और यह भारत के विभिन्न उद्यानों एवं पार्कों में प्रचलित है। घगवाल में एस्ट्रल गार्डन की आधारशिला रखने के साथ ही यह क्षेत्र की आम जनता के लिए फायदेमंद होगा क्योंकि यह ज्योतिष, आयुर्वेद, वनस्पति विज्ञान और भूनिर्माण का एक आदर्श संयोजन है।'

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003TO2M.jpg

मंत्री ने शिवम पैलेस के दौरे के दौरान सरकारी विभागों द्वारा स्थापित विभिन्न स्टालों और जागरूकता कियोस्क का निरीक्षण किया। मंत्री ने अल्मिको के सहयोग से समाज कल्याण विभाग की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत 30 लाभार्थियों के बीच मोटर चालित ट्राइसाइकिल, मैकेनिकल ट्राइसाइकिल एवं कृत्रिम सहायता और 20 लाभार्थियों के बीच वित्तीय सहायता का भी वितरण किया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0040KA9.jpg

बाद में केंद्रीय मंत्री ने घगवाल में विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। मंत्री ने प्रतिनिधिमंडलों को आश्वस्‍त किया कि उनकी मांगों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा।

इस अवसर पर समाज कल्याण सचिव सुश्री शीतल नंदा, डीडीसी के चेयरमैन श्री केशव दत्त शर्मा, डीडीसी के वाइस चेयरमैन श्री बलवान सिंह, सांबा उपायुक्त सुश्री अनुराधा गुप्ता के अलावा स्थानीय बीडीसी के चेयरमैन, सरपंच, जिला अधिकारी एवं आम जन भी मौजूद थे।

 

***

 

एमजी/एएम/एसकेसी

 



(Release ID: 1762339) Visitor Counter : 49


Read this release in: English