रक्षा मंत्रालय

भारतीय तटरक्षक ने कन्नूर के पास फंसे तीन मछुआरों को बचाया

Posted On: 15 MAY 2021 3:33PM by PIB Delhi

भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) ने कन्नूर के करीब तूफान तौकते से समुद्र में तबाह हुई मछली पकड़ने वाली नौका बधरिया में फंसे तीन मछुआरों को बचा लिया है। दिनांक 14 मई, 2021 की रात को एक स्विफ्ट और साहसी ऑपरेशन में आईसीजी जहाज विक्रम ने मछली पकड़ने वाली नौका बधरिया को बचाया जो दिनांक 09 मई, 2021 को थलासेरी तट से समुद्र में गई थी। मछुआरों को आईसीजी जहाज पर मेडिकल इमरजेंसी ट्रीटमेंट मुहैया कराया गया। आईसीजी मुख्यालय नंबर 4 केरल और माहे राज्य में खोज और बचाव अभियान का समन्वय करता है। जिला कमांडर डीआईजी सनातन जेना, टीएम ने कहा कि समुद्र की बहुत ही अशांत स्थिति के बावजूद आईसीजी के जहाज अशांत समुद्र और तेज़ हवाओं के हालात में फंसे हुए मछुआरों को बचाने गए।

चक्रवात तौकते जिसने केरल तट पर अपना प्रभाव छोड़ा, अब धीरे और तेजी से उत्तरी दिशा में बढ़ रहा है। आईसीजी के जहाज नावों को सुरक्षित जल क्षेत्र और जमीन की ओर लाने के लिए लगातार गश्त कर रहे थे। आईसीजी लगातार सभी मछुआरों को अपने रडार स्टेशनों और आईसीजी विमानों की गश्त के माध्यम से बिगड़ते मौसम की स्थिति और आसन्न चक्रवाती मौसम के बारे में चेतावनी दे रहा है।

आईसीजी एक बार फिर उद्धारकर्ता होने के नाते अपने धैर्य और दृढ़ संकल्प को साबित कर रहा है, जो अपने ध्येय वाक्य 'वयं रक्षाम:' यानी 'हम रक्षा करते हैं' के अनुरूप है।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/PICB7SR.jpeg

***

एमजी/एएम/एबी/एसएस



(Release ID: 1719009) Visitor Counter : 33


Read this release in: English , Urdu , Tamil , Malayalam