रेल मंत्रालय
रेल मंत्रालय की वेबसाइट/पोर्टल
Posted On:
29 DEC 2017 6:18PM by PIB Delhi
भारतीय रेल मंत्रालय के भारतीय रेल वेबपोर्टल में अभी 42 वेबसाइटों को होस्ट किया जा रहा है।
एक अलग वेबसाइट www.coms.indianrailways.gov.in है जो यात्री शिकायत फीडबैक देखता है और शिकायत दर्ज करने में यात्रियों की मदद करता है। इसके प्रारंभ होने के बाद से प्राप्त शिकायतों की कुल संख्या 3,70,974 है।
वेबसाइट नाम, वेबसाइट हीट्स (दैनिक औसत) यूआरएल के साथ इस प्रकार हैः
सफाई, लिनन तथा ट्रेन में यात्रियों के अन्य संबंधित अनुरोधों के लिए क्षेत्रीय रेल द्वारा प्रबंधित साइट “cleanmycoach.com” है वेबसाइट या एसएमएस के जरिए अनुरोध प्राप्त करने पर मोबाइल नंबर को सर्वर द्वारा एक संदेश भेजा जाता है। एसएमएस के जरिए ऑनबोर्ड हाउसिंग सर्विस (ओबीएचएस) भी उपलब्ध है। ओबीएचएस कर्मी यात्री से संपर्क करता है और मांग के अनुसार कार्य करता है। अब तक इस वेबसाइट तथा एसएमएस से 1,49,000 अनुरोध प्राप्त किए गए है।
यात्रियों/रेल उपयोगकर्ताओं से शिकायत सहायता प्राप्त करने के लिए रेल बोर्ड में उपभोक्ता शिकायत प्रबंधन प्रकोष्ठ बनाया गया है। लोग मंत्रालय के ट्विटर हैंडल @RailMinIndia, @PiyushGoyal, @PiyushGoyalOffc तथा भारत सरकार के रेल मंत्रालय के फेसबुक पेज “Ministry of Railways, Government of India @RailMinIndia” पर शिकायत/सहायता संदेश दे सकते है। ऐसे ट्विट के विश्लेषण के बाद क्षेत्रीय/मंडलीय रेल को उनके ट्विटर हैंडलों के जरिए शीघ्र समाधान के लिए भेज दिया जाता है।
यह प्रेस विज्ञप्ति 29.12.2017 (शुक्रवार) को राज्यसभा में रेल राज्य मंत्री श्री राजेन गोहेन द्वारा एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी गई सूचना पर आधारित है।
***
वीके/एएम/एजी/डीके – 6141
(Release ID: 1514691)
Visitor Counter : 4156