सूचना और प्रसारण मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

सरकार की योजनाओं को लोगों तक प्रभावी ढंग से पहुॅचाने के लिए मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका : अपर महानिदेशक पीआईबी

योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में पत्रकारिता की महत्वपूर्ण भूमिका: उपायुक्त सिरमौर

पीआईबी चण्डीगढ़ ने नाहन में किया मीडिया कार्याशाला (वार्तालाप) का आयोजन

Posted On: 06 JUL 2022 6:47PM by PIB Delhi

सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं को लोगों तक प्रभावी ढंग से पहुॅचाने और विकास के एजेंडे को मजबूत करने के लिए मीडिया एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैयह बात अपर महानिदेशक (एडीजी) पत्र सूचना कार्यालय, चण्डीगढ़ श्री राजेन्द्र चैधरी ने आज नाहन में आयोजित वार्तालाप के दौरान कही। उन्होंने कहा कि पीआईबी की पहुॅंच राष्ट्रीय तथा प्रदेश की राजधानियों के पत्रकारों तक सीमित रहकर जिला तथा खण्ड स्तर पर कार्य करने वाले मीडिया कर्मियो तक भी पहुॅंचे।

 

तथ्यों पर आधारित पत्रकारीता पर बल देते हुए एडीजी पीआईबी चंडीगढ़ ने खबर की प्रमाणिकता की पुष्टि के लिए पीआईबी फैक्ट चैक प्रणाली की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसी भी तथ्य की पुष्टि करने के लिए पीआईबी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। साथ ही जिन खबरों की अभी तक पुष्टि की गई है उनकी भी जानकारी पीआईबी के पीआईबी फैक्टचेक ट्विटर हैंडल पर प्राप्त की जा सकती है।

 

मीडिया कार्यशाला (वार्तालाप) के दौरान उपस्थित मीडिया संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त सिरमौर श्री राम कुमार गौतम ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा योजनाओं की फीडबेक मीडिया के माध्यम से सरकार तक पहुॅंचाने में पत्रकारिता महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। उन्होंने कहा कि समाचार तथ्य पर आधारित हों तथा संवाददाताओं को आधारहीन और सनसनीखेज समाचारों को प्रेषित करने से गुरेज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक तथा राजनैतिक गतिविधियों को आम जनता तक पहुॅंचाने का एक सशक्त माध्यम है।

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डा. अजय पाठक ने आयुष्मान भारत, टीबी उन्मूलन तथा नशा निवारण, जिला लोक सम्पर्क अधिकारी सिम्पल सकलानी ने सूचना प्रसार में मीडिया की भूमिका, प्रधानाचार्य डाइट ऋषि पाल शर्मा ने सर्व शिक्षा अभियान तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति तथा नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी अनिल डोगरा ने फिट इंडिया तथा स्वच्छ भारत अभियान विषय पर विस्तृत जानकारी दी।

 

उपनिदेशक पत्र सूचना कार्यालय चंडीगढ़ हितेश रावत ने मुख्य अतिथि का स्वागत तथा मंच संचालन किया जबकि क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पत्र सूचना कार्यालय चण्डीगढ अहमद खान ने उपस्थित प्रतिभागियों का धन्यवाद किया।

     इस अवसर पर जिला में कार्यरत समाचार पत्रों, इलेक्ट्रॉनिक तथा डिजीटल मीडिया के संवाददाताओं के अतिरिक्त पत्र सूचना कार्यालय चण्डीगढ से तनवीर खीलजी और पवन कुमार भी उपस्थित थे।

 

***

आरसी/एचआर/एके



(Release ID: 1839641) Visitor Counter : 171