राष्ट्रपति सचिवालय

मंगोलिया के संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने राष्‍ट्रपति से भेंट की

Posted On: 01 DEC 2021 6:02PM by PIB Delhi

मंगोलिया के स्टेट ग्रेट हुरल के अध्यक्ष श्री गोम्बोजव ज़दानशतर के नेतृत्‍व में आए मंगोलिया के एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति भवन में आज (1 दिसंबर, 2021) राष्ट्रपति,श्री राम नाथ कोविंद से मुलाकात की।

भारत में प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और मंगोलिया सभ्यता, ऐतिहासिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक संबंध साझा करते हैं। लोकतंत्र और स्वतंत्रता के सामान्य मूल्य और आदर्श हमारे बंधनों को मजबूत करते हैं। मंगोलिया के 'तीसरे पड़ोसी' और 'आध्यात्मिक पड़ोसी' के रूप में, भारत मंगोलिया के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए निरंतर सहयोग की आशा करता है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह यात्रा हमारे द्विपक्षीय संबंधों की गूंज को बढ़ाएगी।

राष्ट्रपति ने कहा कि बौद्ध धर्म भारत और मंगोलिया के बीच एक विशेष सम्‍‍पर्क का काम करता है। उन्होंने कहा कि भारत के राष्ट्रीय पाण्डुलिपि मिशन ने मंगोलियाई कांजुर पांडुलिपियों की छपाई का कार्य किया है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत गंडन मठ में बौद्ध पांडुलिपियों के डिजिटलीकरण के लिए सहायता प्रदान कर रहा है।

जलवायु परिवर्तन के वैश्विक मुद्दे के बारे में, राष्ट्रपति ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का प्रभाव विशेष रूप से हमारे जैसे विकासशील देशों पर अधिक होगा। यह अनिवार्य है कि हम इस साझा चुनौती से निपटने के लिए मिलकर काम करें। उन्हें यह जानकर प्रसन्नता हुई कि मंगोलिया ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने का निर्णय लिया है।

मंगोलिया में भारत द्वारा शुरू की गई विकास परियोजनाओं की चर्चा करते हुए, राष्ट्रपति को मंगोलिया में तेल रिफाइनरी परियोजना की प्रगति को देखकर प्रसन्नता हुई। उन्होंने कहा कि यह परियोजना भारत-मंगोलिया के मजबूत सहयोग और रणनीतिक साझेदारी का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि भारत इसे समय पर पूरा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है क्योंकि इससे मंगोलिया की ऊर्जा सुरक्षा में काफी वृद्धि होगी।

कोविड-19 की चुनौतियों का सामना करने में भारत और मंगोलिया के बीच सहयोग की ओर इशारा करते हुए, राष्ट्रपति ने दूसरी लहर में मंगोलिया की सरकार द्वारा समय पर और मूल्यवान समर्थन की सराहना की। उन्होंने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि भारत टीकों और दवाओं की आपूर्ति के माध्यम से मंगोलिया की सहायता कर सकता है।

*****

एमजी/एएम/केपी/वाईबी



(Release ID: 1776981) Visitor Counter : 208


Read this release in: English , Urdu , Punjabi , Tamil