रक्षा मंत्रालय

पोर्ट ब्लेयर में आईएनएचएस धन्वंतरि में ऑक्सीजन उत्पादन सुविधा का उद्घाटन

Posted On: 19 JUL 2021 7:05PM by PIB Delhi

अंडमान और निकोबार कमान (सीआईएनसीएएन) के कमांडर-इन-चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह द्वारा 19 जुलाई, 2021 को पोर्ट ब्लेयर में भारतीय नौसेना अस्पताल, आईएनएचएस धनवंतरी में एक ऑक्सीजन उत्पादन सुविधा का उद्घाटन किया गया। इस संयंत्र को कोविड-19 की स्थिति के बीच अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में चिकित्सा संबंधी सुविधाएं बढ़ाने के लिए स्थापित किया गया है। संयंत्र की स्थापना अंडमान और निकोबार कमान द्वारा मेसर्स आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया लिमिटेड, जो कमान में एक प्रमुख समुद्री बुनियादी ढांचा परियोजना का कार्य कर रही है, के माध्यम से की गई।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001WUYP.jpg

इस फर्म ने यह उद्यम अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पहल के अंतर्गत किया है। कोविड-19 प्रतिबंधों के बावजूद चेन्नई से एक नया ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र खरीदा गया और बहुत कम समय में आआईएनएचएस धनवंतरी में स्थापित किया गया। यह सुविधा चिकित्सा ग्रेड ऑक्सीजन के उत्पादन के लिए केवल अस्पताल के भीतर कैप्टिव/इन-हाउस होगी। यह निर्दिष्ट बिस्तरों को चिकित्सा ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करेगी, इस प्रकार अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारी सहायता प्रदान करेगी और आत्मनिर्भरता को बढ़ाएगी।

अंडमान और निकोबार प्रशासन के आयुक्त-सह-सचिव (स्वास्थ्य) श्री (डॉ.) वी चंदावेलो; निदेशक (स्वास्थ्य), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह डॉ. ओंकार सिंह; परियोजना प्रमुख, मेसर्स आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया लिमिटेड के श्री अंजन हलदर और एएनसी के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002682M.jpg

एमजी/एएम/एबी/डीवी



(Release ID: 1736959) Visitor Counter : 109


Read this release in: English , Urdu