कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने पेंशन विभाग द्वारा सीएसओआई चाणक्यपुरी में आयोजित विशेष टीकाकरण शिविर का दौरा किया

Posted On: 17 JUN 2021 6:22PM by PIB Delhi

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डीओएनईआर) तथा प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा सीएसओआई चाणक्यपुरी में अपने अधिकारियों, कर्मचारियों तथा उनके परिवार के सदस्यों के लिए आयोजित विशेष टीकाकरण शिविर का दौरा किया। एक पखवाड़े के भीतर विभाग द्वारा आयोजित इस तरह का यह दूसरा शिविर है और 18 से 44 वर्ष की आयु के सभी पात्र उम्मीदवारों को कोविशील्ड टीका लगाया गया था। केंद्रीय मंत्री ने आशांवित होते हुए कहा कि कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों तथा उनके परिवार के सदस्यों को जल्द से जल्द शत-प्रतिशत टीका लगाने का लक्ष्य हासिल किया जायेगा और ऐसा करने के लिए नियमित टीकाकरण शिविर आयोजित किये जा रहे हैं।

 

डॉ. जितेंद्र सिंह को बताया गया कि, इस टीकाकरण शिविर के दौरान लगभग 150 लोगों को टीका लगाया गया, इस दौरान संक्रमण की संभावना को न्यूनतम करने तथा उचित सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए इसे खुले आसमान के नीचे एक बड़े से लॉन में आयोजित किया गया था। इस महीने की शुरुआत में आयोजित हुए पहले शिविर में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के अधिकारी, कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्यों को टीके लगाए गए थे।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image00168PQ.jpg

 

केंद्रीय मंत्री ने लाभार्थी परिवार के सभी पात्र सदस्यों से जल्द से जल्द इस सुविधा का लाभ उठाने की अपील करते हुए कहा कि, पेंशन विभाग और डीएआरपीजी के अधिकारियों की सुविधा के लिए विशेष शिविर लगाया गया है, ताकि वे इसका फायदा उठाने के लिए प्रोत्साहित हों और समय बर्बाद किए बिना जल्द से जल्द उनको टीका लगाया जाये।

 

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि, भारत सरकार के अन्य मंत्रालयों/विभागों को भी अपने कर्मचारियों तथा उनके परिवारों की सुविधा के लिए अपने परिसर में इसी तरह के टीकाकरण शिविर लगाने की सलाह दी गई है। डॉ. सिंह ने उस जोश एवं कार्यप्रणाली पर संतोष व्यक्त किया, जिसके साथ कर्मचारी तथा उनके परिवार के सदस्य इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं और इस प्रकार से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत के सबसे तेज़ टीकाकरण अभियान में योगदान दे रहे हैं।

 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में अब तक 26 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। उन्होंने कहा, यह केवल इसे दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान बनाता है, बल्कि देश की विषम परिस्थितियों तथा 135 करोड़ की विशाल आबादी के बावजूद सुचारू तरीके से आगे बढ़ने के कारण इसे विशिष्ट बनाता है।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के व्यापक दृष्टिकोण और उनके द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण फैसलों की सराहना करते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, भारत ने बहुत कम आबादी वाले यूरोप के कई अन्य छोटे देशों की तुलना में महामारी के प्रबंधन में कहीं बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा, महामारी की दूसरी लहर को रोकने के लिए विभिन्न निवारक उपाय किए गए और टीकाकरण इस रणनीति का मुख्य आधार है। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि, “कार्यस्थल पर टीकाकरणकी अवधारणा एक सफल मॉडल के रूप में उभरी है और राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को इसका अनुकरण करना चाहिए।

 

******

एमजी/एएम/एनके/डीए



(Release ID: 1728034) Visitor Counter : 26