कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय

सीसीआई ने आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) की कुछ हिस्सेदारी के थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड (बायजू) द्वारा अधिग्रहण से संबंधित प्रस्तावित संयोजन तथा उसके बाद बीवाईजेयूज और एईएसएल के विलय को मंजूरी दी

Posted On: 08 JUN 2021 5:44PM by PIB Delhi

भारत प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने आज प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) की कुछ हिस्सेदारी के थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड (बीवाईजेयूज या बायजू) द्वारा अधिग्रहण से संबंधित प्रस्तावित संयोजन तथा उसके बाद बायजू और एईएसएल के विलय को मंजूरी दी।

प्रस्तावित संयोजन का परिणाम एईएसएल के बायजू में विलय में आएगा और इसके परिणामस्वरूप, बायजू नियंत्रणकारी कंपनी (सरवाइविंग इनटिटी) हो जाएगी। इस प्रकार, बायजू प्रभावी रूप से पूरी तरह अधिग्रहण कर लेगी और एईएसएल के ऊपर उसका एकमात्र नियंत्रण हो जाएगा।

बायजू भारत में निगमित एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है। बायजू प्रत्यक्ष रूप से तथा अपनी सहायक कंपनियों के जरिये ॅनलाइन शैक्षणिक सेवाएं उपलब्ध कराती हैं। यह प्राइमरी एवं सेकेंडरी स्कूल के विषयों के लिए एक टेक्नालॉजी आधारित शिक्षा मंच, इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि की प्रवेश परीक्षाओं के लिए ओवरसीज तथा देश में टेस्ट प्रीपरेटरी कोचिंग सेवाएं उपलब्ध कराती है।

एईएसएल भारत में निगमित एक गैर सूचीबद्ध कंपनी है। एईएसएल (प्रत्यक्ष रूप से या अपनी सहायक कंपनी आकाश एजुटेक प्राइवेट लिमिटेड के जरिये या अपनी फ्रेंचाइजी के जरिये)  के-12 छात्रों के लिए पाठ्यक्रम आधारित कोचिंग और इंजीनियरिंग, मेडिकल, ओलंपियाड, राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा आदि जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए टेस्ट प्रीपरेटरी सेवाएं उपलब्ध कराती है।    

सीसीआई का विस्तृत आदेश बाद में आएगा।

*****

एमजी/एएम/एसकेजे/डीए

 



(Release ID: 1725441) Visitor Counter : 2


Read this release in: English , Urdu , Tamil , Telugu