विज्ञप्तियां उर्दू विज्ञप्तियां फोटो निमंत्रण लेख प्रत्यायन फीडबैक विज्ञप्तियां मंगाएं Search उन्नत खोज
RSS RSS
Quick Search
home Home
Releases Urdu Releases Photos Invitations Features Accreditation Feedback Subscribe Releases Advance Search
हिंदी विज्ञप्तियां
तिथि माह वर्ष
  • उप राष्ट्रपति सचिवालय
  • उपराष्ट्रपति ने बाल्टिक क्षेत्र में भारत के संपर्क को आगे बढ़ाने के लिए तीन देशों का दौरा आरंभ किया;  

 
संस्कृति मंत्रालय22-नवंबर, 2011 12:09 IST

एक कलाकार की खोज : के.के. हेब्‍बर- एक पुनरावलोकन
केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्रालय की नई दिल्‍ली स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट आधुनिक समय के एक प्रसिद्ध कलाकार के.के. हेब्‍बर की जन्‍मशती के अवसर एक पुनरावलोकन प्रदर्शनी लगा रही है। ' एक कलाकार की खोज : के.के. हेब्‍बर- एक पुनरावलोकन ' नाम की इस प्रदर्शनी का उद्घाटन संस्‍कृति मंत्रालय में सचिव श्री जवाहर सरकार आज शाम 6:30 बजे करेंगे। जाने-माने कलाकार श्री कृष्‍ण खन्‍ना इस अवसर पर विशिष्‍ट अतिथि होंगे। नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट प्रसिद्ध कला के क्षेत्र में कलाकारों की जीवनभर की उपल‍ब्धियों को दर्शाने के लिए इस प्रकार की प्रदर्शनियां लगाती है। यह प्रदर्शनी आठवीं पुनरावलोकन प्रदर्शनी है।

इस प्रदर्शनी के आयोजन में प्रसिद्ध कलाकार सुश्री रेखा रॉव और कला इतिहासविद् सुश्री रजनी प्रसन्‍ना के अलावा श्री के. के. हेब्‍बर की बेटियों ने भी योगदान दिया है। प्रदर्शनी में प्रदर्शित की गईं कलाकृतियां श्री हेब्‍बर के जीवनकाल की विभिन्‍न अवधियों की हैं और उनके विचारों और कला को परिलक्षित करती हैं।

श्री के.के. हेब्‍बर का जन्‍म 1911 में कर्नाटक में हुआ था। 1938 में सर जे. जे. स्‍कूल और आर्ट से पेंटिंग में डिप्‍लोमा हासिल करने के बाद उन्‍होंने 1940 से 1945 तक अध्‍यापन का कार्य किया। बाद में वे यूरोप चले गये और वहां उन्‍होंने पेरिस में अके‍डमी जूलियन में कला की शिक्षा प्राप्‍त की। वहां उन्‍होंने पश्चिमी देशों की कला की श्रेष्‍ठ नमूने देखे।

श्री हेब्‍बर को अपने जीवनकाल में कई पुरस्‍कार मिले, जिनमें 1956 में ललित कला अकादमी का रार्ष्‍टीय पुरस्‍कार , 1961 में पदमश्री पुरस्‍कार और 1989 में पद्मभूषण पुरस्‍कार उल्‍लेखनीय है। 1980 से 1984 तक वे ललित कला अकादमी के अध्‍यक्ष रहे और 1990 में बॉम्‍बे आर्ट सोसायटी के अध्यक्ष रहे। 1996 में 85 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

प्रदर्शनी के दौरान कलाकार श्री के.के. हेब्‍बर के जीवन और कलाकृतियों से संबंधित दो वृतचित्र भी दिखाये जाएंगे। इस पुनरावलोकन प्रदर्शनी का पहला प्रदर्शन नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट, बंगलुरू, कर्नाटक में हुआ था। दूसरा प्रदर्शन नई दिल्‍ली में हो रहा है और तीसरा प्रदर्शन जनवरी 2012 में मुंबई में होगा।

वि‍.कसोटि‍या/राजगोपाल/मधुप्रभा-4474
(Release ID 12053)


  विज्ञप्ति को कुर्तिदेव फोंट में परिवर्तित करने के लिए यहां क्लिक करें
डिज़ाइन एवं होस्‍ट राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी),सूचना उपलब्‍ध एवं अद्यतन की गई पत्र सूचना कार्यालय
ए खण्‍ड शास्‍त्री भवन, डॉ- राजेंद्र प्रसाद रोड़, नई दिल्‍ली- 110 001 फ़ोन 23389338